VIDEO: लाइसेंस-RC की पेंडेंसी कब तक ? RTO-DTO के पास नहीं कोई जवाब, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: परिवहन विभाग में ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी की पेंडेंसी कम होने का नाम नहीं ले रही है. प्रदेश में हजारों की संख्या में ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी की प्रिंटिंग पेंडिंग चल रही है, जिससे नए वाहन खरीदने वाले लोगों और ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वाले लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. दीपावली पर स्मार्ट कार्ड की कमी की वजह से आरसी पर शुरू हुई पेंडेंसी अभी तक खत्म नहीं हुई है. डेढ़ माह पहले वाहन खरीदने वाले लोगों को अभी तक परिवहन कार्यालयों से आरसी नहीं मिली है. ये लोग आरटीओ और डीलर्स के यहां चक्कर लगा रहे हैं. हालात यह है कि अकेले जयपुर आरटीओ में स्मार्ट कार्ड की कमी की वजह से 18 हजार वाहनों की आरसी प्रिंट नहीं हुई है, जबकि राजस्थान में करीब 40 हजार वाहनों की आरसी पेंडिंग चल रही है. 

आरसी नहीं मिलने के कारण से पुलिस लाेगाें के वाहनों का चालान कर रही है. वे वाहन खरीदने के बाद भी सड़क पर नहीं चला पा रहे हैं. वाहन मालिकों को नवम्बर में खरीदे वाहनों की अभी तक आरसी नहीं मिली है. डीलर आरटीओ के यहां भेज रहे हैं ताे आरटीओ अधिकारी डीलर के पास भेज रहे हैं. इतना ही नहीं लाइसेंस पर भी अब स्मार्ट कार्ड नहीं होने के कारण से संकट खड़ा हो गया है. उधर, स्मार्ट कार्ड सप्लाई करने वाली कंपनी का कहना है कि उनका 31 अक्टूबर को टेंडर खत्म हो चुका है. 

बकाया राशि का भी भुगतान नहीं हुआ है. इस वजह से स्मार्ट कार्ड इंपोर्ट नहीं किए जा रहे हैं. ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी की पेंडेसी की वजह से परिवहन विभाग की इमेज जनता में लगातार खराब होती जा रही है. हालात यह है कि आरटीओ और डीटीओ के पास लोगों के सवालों के जवाब नहीं है कि क्यों आरसी और ड्राइविंग लाइसेंस समय पर नहीं मिल पा रहे हैं. जयपुर आरटीओ में पेंडेसी का स्तर सबसे अधिक अभी भी बना हुआ है.

परिवहन मुख्यालय की नाराजगी और निर्देशों के बावजूद अभी तक जयपुर आरटीओ में RC और ड्राइविंग लाइसेंस हो की पेंडेसी कम नहीं हो पा रही है जिस वजह से लोग काफी परेशान है, सिर्फ जयपुर ही नहीं हर आरटीओ कार्यालय में पेंडेसी की वजह से लोग परेशान हो रहे हैं, लेकिन परिवहन विभाग के बड़े अधिकारी हाथ पर हाथ रखे बैठे हुए हैं, परिवहन विभाग की लापरवाही की वजह से आम लोगों को परिवहन कार्यालयों के कई चक्कर लगाने पड़ रहे हैं.

जानिए, किस आरटीओ रीजन में कितनी पेंडेंसी: 
1- जयपुर RTO में करीब 15,000 आरसी पेंडिंग चल रही है
2- जोधपुर RTO- यहां 14 हजार से अधिक RC पेंडिंग चल रहीं हैं
3- चित्तौड़गढ़ RTO यहां 11 हजार से अधिक RC पेंडिंग चल रही हैं, 1200 से अधिक ड्राइविंग लाइसेंस पेंडिंग हैं
4- अलवर RTO- यहां 2500 RC और 2500 ड्राइविंग लाइसेंस पेंडिंग चल रहे हैं
5- पाली RTO- यहां 5014 RC पेंडिंग चल रहीं है और 3721 ड्राइविंग लाइसेंस पेंडिंग चल रहे है 
6- सीकर RTO यहां 6122 RC पेंडिंग चल रहीं हैं, 4384 ड्राइविंग लाइसेंस पेंडिंग चल रहे है
7-भरतपुर RTO यहां करीब 8 हजार RC पेंडिंग चल रही हैं
8- अजमेर RTO यहां करीब 18 हजार RC पेंडिंग चल रही हैं और 3 हजार से अधिक ड्राइविंग लाइसेंस पेंडिंग चल रहे हैं