VIDEO: परिवहन विभाग की बल्ले बल्ले, राजस्व संग्रहण में बना सकता है नया रिकॉर्ड, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: परिवहन विभाग ने इस वित्तीय वर्ष में राजस्व संग्रहण में अच्छा प्रदर्शन किया है. पिछले वित्तीय वर्ष के मुकाबले परिवहन विभाग इस बार काफी मजबूत स्थिति में दिखाई दे रहा है. उम्मीद की जा रही है कि परिवहन विभाग इस वित्तीय वर्ष में राजस्व संग्रहण में अब तक का नया रिकॉर्ड बना देगा. गत 2 साल में कोरोना महामारी के कारण परिवहन विभाग का राजस्व संग्रहण अभियान भी खासा प्रभावित हुआ था. महामारी के कारण विभाग उम्मीद के मुताबिक राजस्व हासिल नहीं कर पाया था लेकिन इस वित्तीय वर्ष में बदले हालातों में परिवहन विभाग अच्छा प्रदर्शन कर रहा है.

परिवहन विभाग के लगातार प्रयासों के चलते विभाग ने फरवरी के माह में ही पिछले वित्तीय वर्ष में प्राप्त राजस्व के कुल आंकड़े को क्रॉस कर लिया है. परिवहन विभाग को पिछले वित्तीय वर्ष में कुल 4758 करोड़ रुपए का राजस्व मिला था लेकिन फरवरी के इस माह में विभाग इस आंकड़े को पार करते हुए 4771 करोड़ के आंकड़े तक पहुंच गया है. परिवहन आयुक्त कन्हैयालाल स्वामी राजस्व अभियान की रोज नियमित मॉनिटरिंग कर रहे हैं कल परिवहन आयुक्त ने सभी आरटीओ और डीटीओ की बैठक लेकर मार्च के महीने तक राजस्व लक्ष्य के मुताबिक काम करने के निर्देश दिए हैं.

परिवहन आयुक्त ने सभी आरटीओ और डीटीओ को भी फील्ड में निकल कर बकाया वसूली करने और चालान बनाने के निर्देश दिए हैं. जिन जिला परिवहन कार्यालयों का प्रदर्शन लगातार खराब चल रहा है. उन कार्यालयों में वहां के संबंधित आरटीओ को कैंप करने के निर्देश भी परिवहन आयुक्त ने दिए हैं. परिवहन आयुक्त केएल स्वामी ने बताया कि जिस तरह से विभाग का प्रदर्शन राजस्व संग्रहण में चल रहा है उससे उम्मीद है कि परिवहन विभाग फरवरी के महीने में ही 5000 करोड़ के आंकड़े को छू लेगा जो के विभाग का अब तक का सबसे बेहतर प्रदर्शन होगा.

परिवहन विभाग को मिल रहे अच्छे राजस्व का सबसे प्रमुख कारण इस वित्तीय वर्ष में रिकॉर्ड वाहनों की बिक्री भी रहा है. क्योंकि पिछले 2 साल में कोरोनावायरस और सेमीकंडक्टर चिप की कमी के कारण प्रदेश में वाहनों की बिक्री में लगातार कमी आई थी लेकिन इस वित्तीय वर्ष में कोरोनावायरस सेमीकंडक्टर चिप की समस्या कम होने के कारण वाहनों की अच्छी बिक्री हुई है. इस कारण परिवहन विभाग को वन टाइम टैक्स के रूप में अच्छा राजस्व मिला है.

परिवहन विभाग में एक ट्रेन रहा है कि वित्तीय वर्ष के अंतिम मार्च महीने में विभाग को करीब 1000 करोड़ तक का राजस्व मिलता है ऐसे में यह उम्मीद जताई जा रही है कि इस वित्तीय वर्ष के खत्म होने तक परिवहन विभाग 6000 करोड़ के जादुई आंकड़े को छू सकता है. राजस्व अभियान की मॉनिटरिंग के लिए परिवहन आयोग के स्वामी ने मुख्यालय से कई अधिकारियों की रीजन बार ड्यूटी भी लगाई है यह अधिकारी इस फील्ड में जाकर इस बात की तस्दीक कर रहे हैं कि संबंधित आरटीओ और डीटीओ राजस्व संग्रहण के लिए कितना प्रयास कर रहे हैं.

जिन आरटीओ और डीटीओ का प्रदर्शन परिवहन विभाग की रैंकिंग में कमजोर चल रहा है, उन अधिकारियों से परिवहन आयुक्त की ओर से लगातार संवाद किया जा रहा है. कोरोना महामारी से उबरने के बाद परिवहन विभाग ने इस वित्तीय वर्ष में अभी तक जिस तरह का प्रदर्शन किया है. वह काबिले तारीफ है. आम लोगों से जुड़ी सुविधाएं सहज रूप से उपलब्ध कराने के बाद राजस्व संग्रहण में अच्छा प्रदर्शन बडी बात है.