Jaisalmer News: केंद्र सरकार की 4 जी सेचुरेशन योजना के तहत दूर-दराज के गांवों को जोड़ने की कवायद शुरू, 111 गांवों में लगेंगे BSNL के टावर

जैसलमेर: केंद्र सरकार की 4जी सेचुरेशन योजना के तहत जैसलमेर के 111 गांवों 4जी नेटवर्क से जुड़ेंगे. बीएसएनएल द्वारा जैसलमेर के उन गांवों में मोबाइल नेटवर्क उपलब्ध करवाया जाएगा जो अब तक नेटवर्क से वंचित थे. गौरतलब है कि सीमावर्ती जैसलमेर जिले में आज भी कई गांव मोबाइल नेटवर्क से वंचित है. फे ऐसे में में केंद्र सरकार 4जी सेचुरेशन योजना के माध्यम से इन लोगों को नेटवर्क कवरेज एरिया में लाने प्रयास कर रही है. जिसमें जैसलमेर के 111 गांवों को चिन्हित किया गया है. जहां मोबाइल नेटवर्क लगाने का काम भी शुरू हो गया है. अब जल्द ही जिले के नेटवर्क से वंचित गांवों में बीएसएनएल की सेवाएं शुरू हो जाएगी.

जैसलमेर के 111 गांवों में 4जी नेटवर्क लगाने का काम शुरू हो गया है. केंद्र सरकार की 4जी सेचुरेशन स्कीम के तहत बीएसएनएल की गांवों में पहुँच सुनिश्चित की जा रही है. एक टॉवर की कीमत करीब करोड़ रुपए बताई जा रही है. ऐसे में जैसलमेर जिले में करीब 111 करोड़ रुपए की लागत से लोगों को मोबाइल नेटवर्क से जोड़ने का काम किया जा रहा है. जो अब तक किसी भी नेटवर्क से नहीं जुड़े हुए थे. इन गांवों में मोबाइल की घंटी नहीं बज रही थी. लेकिन अब मोबाइल टॉवर लगने के बाद इन गांवों के लोग सीधे 4जी सेवा से जुड़ जाएंगे. फिलहाल बीएसएनएल द्वारा उन्हीं गांवों में यह तेजी से किया जा रहा है जो पहले किसी भी नेटवर्क से नहीं जुड़े हुए थे. बीएसएनएल द्वारा सर्वे कर उन 111 गांवों को चिन्हित किया गया है. 

बीएसएनएल द्वारा सेवाओं में बढ़ोतरी करने के साथ ही आमजन तक सुलभ नेटवर्क पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है. इसी के तहत जैसलमेर के कई गांवों को 2जी व उजी के बाद अब 4जी से जोड़ा जा रहा है. इसके लिए पहले से लगे मोबाइल टॉवर पर उनकी क्षमता व 4जी सर्विस इंस्टॉल भी की जा रही है. जिससे पहले से 2जी व उजी से जुड़े गांवों में अब 4जी की सेवाएं भी शुरू हो जाएगी. वही बीएसएनएल द्वारा इन 111 गांवों के अलावा अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगती 98 सीमा चौकियों पर भी मोबाइल नेटवर्क लगाने का प्रस्ताव भेजा गया है. चौकियों पर कार्यरत बीएसएफ के जवानों को सीमा अपने घर बात करने के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जिससे जवान अपने घर तक आराम से बात कर सकेंगे. इसके लिए बीएसएनएल न ने 98 सीमा चौकियों पर टॉवर लगाने का भी प्रस्त भेजा है. उम्मीद है जल्द स्वीकृति मिलने के बाद 98 बीओपी पर भी बीएसएनएल का टॉवर लग जाएगा. जिससे बीएसएफ के जवानों को भी राहत मिल जाएगी.