Volvo C40 Recharge भारत में हुई लॉन्च, जानिए कीमत, स्पेसिफिकेशन

नई दिल्ली : स्वीडिश ऑटोमेकर ने हाल ही में भारतीय बाजार में वोल्वो C40 रिचार्ज कूप इलेक्ट्रिक एसयूवी का अनावरण किया है. अब कंपनी ने आखिरकार इस कार को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है और इसकी कीमत 61.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है. C40 रिचार्ज की बुकिंग आज यानी 5 सितंबर 2023 से शुरू होगी और डिलीवरी जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है. 

XC40 रिचार्ज के बाद वोल्वो C40 रिचार्ज दूसरा पूर्ण-इलेक्ट्रिक वाहन है. C40 रिचार्ज कूप इलेक्ट्रिक एसयूवी XC40 रिचार्ज पर आधारित है और इसमें केवल एक इलेक्ट्रिक पावरट्रेन मिलता है और ICE समकक्ष नहीं मिलेगा. वोल्वो C40 रिचार्ज मूल रूप से बाद वाला कूप संस्करण है और उसी CMA प्लेटफॉर्म पर आधारित है.

वोलवो C40 की डिज़ाइन: 

डिज़ाइन के मामले में, XC40 और C40 सामने से लगभग एक जैसे दिखते हैं लेकिन C40 में ढलान वाली छत है जो इसे कूपे जैसा लुक देती है. इसमें फ्रंट में थॉर का हैमर LED डेटाइम रनिंग लैंप और डुअल-टोन 19-इंच अलॉय व्हील मिलते हैं. पीछे की ओर जाएं तो इसमें ट्विन-पॉड रूफ स्पॉइलर के साथ स्लीक टेल लैंप्स मिलते हैं जो इसे स्पोर्टी लुक देते हैं. C40 में हेडलाइट्स के लिए नई पिक्सेल तकनीक भी मिलती है.

वोलवो C40 का इंटीरियर: 

अंदर जाने पर, C40 रिचार्ज का इंटीरियर XC40 रिचार्ज के समान है. इसमें 9.0 इंच का पोर्ट्रेट-स्टाइल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है जो स्लिम एसी वेंट से घिरा है. इसमें सॉफ्ट-टच कंटेंट के साथ डैशबोर्ड पर लकड़ी की परतें भी हैं और वोल्वो का कहना है कि उन्होंने वीगन लेदर के असबाब का उपयोग किया है. अन्य सुविधाओं में 12.3 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, ऐप्पल कारप्ले/एंड्रॉइड ऑटो, हरमन कार्डन साउंड सिस्टम, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस फोन चार्जिंग, 360-डिग्री कैमरा और एडीएएस तकनीक शामिल हैं.

वोलवो C40 की बैटरी और रिचार्ज: 

पावरट्रेन और बैटरी के बारे में बात करते हुए, C40 रिचार्ज में एक डुअल-मोटर सेट-अप मिलता है, प्रत्येक एक्सल पर एक, एक 78kWh बैटरी पैक के साथ जोड़ा जाता है, जिसमें एक बार चार्ज करने पर 530 किमी की रेंज का दावा किया जाता है. C40 रिचार्ज में 150kW DC चार्जर के साथ फास्ट चार्जिंग मिलती है जो 27 मिनट में इसकी बैटरी को 0 से 100 प्रतिशत तक चार्ज कर सकता है. ट्विन इलेक्ट्रिक मोटरें 408hp और 660Nm का टॉर्क पैदा करती हैं. वोल्वो का दावा है कि यह 4.7 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है और अधिकतम गति 180 किमी प्रति घंटे तक सीमित है.