WhatsApp मैसेज एडिट फीचर के बाद ला रहा नया फीचर, अब कर सकेंगे मीडिया कैप्शन भी एडिट

नई दिल्ली : व्हाट्सएप ने हाल ही में भेजे गए मैसेज को एडिट करने का फीचर पेश किया  है. मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफ़ॉर्म ने अब इस सुविधा का अपग्रेड शुरू कर दिया है. व्हाट्सएप उपयोगकर्ता अब मीडिया कैप्शन भी एडिट कर सकते हैं. व्हाट्सएप का नया 'एडिट मीडिया कैप्शन' फीचर उपयोगकर्ताओं को संदेश भेजने के 15 मिनट के भीतर टाइपो को ठीक करने की अनुमति देता है. इस सुविधा का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ताओं को ऐप का अपडेटेड वर्जन इंस्टॉल करना होगा. यह सुविधा एंड्रॉइड, आईओएस और डेस्कटॉप उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है.

मीडिया कैप्शन को एडिट करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को कैप्शन के साथ हाल के संदेश पर टैप करके रखना होगा. इसके बाद ड्रॉप डाउन मेनू से उपयोगकर्ता अपने द्वारा भेजे गए मीडिया संदेश के कैप्शन को संपादित करने का विकल्प चुन सकते हैं. नई सुविधा के साथ, अब वीडियो, GIF और दस्तावेज़ों के लिए कैप्शन संपादित करना संभव है, बशर्ते कि यह संदेश भेजने के 15 मिनट के भीतर किया जाए.

स्क्रीन शेयरिंग फीचर:

लगभग कुछ महीनों तक चले व्यापक बीटा परीक्षण चरण के बाद, व्हाट्सएप ने आधिकारिक तौर पर अपने वैश्विक उपयोगकर्ता आधार के लिए स्क्रीन शेयर सुविधा शुरू कर दी है. यह कार्यक्षमता उपयोगकर्ताओं को वीडियो कॉल के दौरान अपने फोन और पीसी स्क्रीन को दूसरों के साथ साझा करने की अनुमति देती है. यह उजागर करना महत्वपूर्ण है कि कुछ प्रकार की सामग्री को साझा करने से बाहर रखा गया है, और व्हाट्सएप ने उपयोगकर्ता की गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए कई सुरक्षा उपाय लागू किए हैं.

लैंडस्केप मोड:

इसके अलावा, कंपनी ने अतिरिक्त सुधार के रूप में एक लैंडस्केप मोड भी पेश किया है. सामान्य पोर्ट्रेट मोड के विपरीत, लैंडस्केप मोड वीडियो कॉल इंटरफ़ेस का व्यापक और अधिक विस्तृत परिप्रेक्ष्य प्रदान करता है. एक बार सक्रिय होने पर, कॉल प्रतिभागी एक ही समय में स्क्रीन पर बड़ी संख्या में लोगों को देख सकते हैं, जिससे समग्र वीडियो कॉल अनुभव काफी बढ़ जाता है.