IND vs PAK: भारत के नाम दर्ज हुआ वर्ल्ड रिकॉर्ड, हर 24वें वनडे मैच के साथ टीम टॉप पर बरकरार

नई दिल्लीः एशिया कप में शनिवार को भारत पाकिस्तान के बीच महामुकाबला बारिश के चलते रद्द हो गया. मुकाबले में पहले खेलते हुए भारत ने 48.5 ओवर में 266 रनों पर सिमट गई. लेकिन बारिश के चलते मैच में दूसरी पारी नहीं खेली जा सकी. और मैच को रद्द करना पड़ा. इस तरह दोनों ही टीमों को 1-1 पाइंट के साथ संतुष्ट होना पड़ा. 

इसी के साथ भारत के नाम एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बन गया है. वनडे के इतिहास में ऐसा 44वां बार हुआ जब भारत का मैच रद्द हुआ है. जिसमें भारत का हर 24वां वनडे रद्द हो जाता है. रद्द होने वाले मैचों के पीछे बारिश सबसे बड़ा फैक्टर है. हालांकि कुछ मैच बिना बारिश के भी रद्द हुए हैं.

श्रीलंका के साथ 11 मैच रहे बेनतीजाः
जिसमें विपक्षी टीम पर एक नजर डाले तो वनडे क्रिकेट में टीम इंडिया के सबसे ज्यादा मुकाबले श्रीलंका के खिलाफ रद्द हुए हैं. भारत ने अब तक श्रीलंका के खिलाफ 165 वनडे मैच खेले हैं. इनमें से 11 मैच बेनतीजा रहे. इनमें 2002 चैंपियंस ट्रॉफी के दो फाइनल मैच भी शामिल हैं. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड क्रमश 10, 7 मुकाबले के साथ दूसरे, तीसरे स्थान पर बनी हुई है. 

हार्दिक ने खेली सलामी पारीः
भारत पाकिस्तान के बीच बारिश के बाद मैच को रद्द हो गया. भारत ने मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. जहां रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 267 रनों का लक्ष्य रखा था. भारत की ओर से ओपनिंग कुछ खास नहीं रही. कप्तान रोहित और गिल लंबा संघर्ष करने के बाद क्रमश 11, 10  के स्कोर पर आउट हो गये. विराट कोहली भी महज चार रन पर वापस लौट गये. 

जिसके बाद टीम की कमान संभालने उतरे हार्दिक पांड्या ने सबसे ज्यादा 90 गेंदों पर 87 रन बनाए. उन्होंने 7 चौके और 1 छक्का जड़ा. जबकि दूसरे छोर पर साथ देते हुए ईशान किशन ने 81 गेंदों पर 9 चौके और 2 छक्कों की मदद से 81 रनों का योगदान दिया. और 48.5 ओवर में 266 रनों पर सिमट गई. जवाब में पाकिस्तान के लिए शाहीन अफरीदी ने सबसे ज्यादा 4 विकेट झटके. इसके अलावा हारिस राउफ और मोहम्मद नसीम को 3-3 कामयाबी मिली. इसके बाद बारिश के चलते खेल को आगे नहीं बढ़ाया जा सका.