राष्ट्रपति भवन में मोदी कैबिनेट के लिए विदाई डिनर का आयोजन, नरेंद्र मोदी और अमित शाह मौजूद

राष्ट्रपति भवन में मोदी कैबिनेट के लिए विदाई डिनर का आयोजन, नरेंद्र मोदी और अमित शाह मौजूद

नई दिल्लीः राष्ट्रपति भवन में विदाई डिनर का आयोजन किया जा रहा है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की केंद्रीय मंत्रिपरिषद के लिए विदाई रात्रिभोज की मेजबानी की है. मोदी कैबिनेट के लिए डिनर का आयोजन किया गया है. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति भवन में मौजूद है. इसके साथ ही अमित शाह, राजनाथ सिंह राष्ट्रपति भवन में मौजूद है. 

वहीं एक बार फिर बहुमत के बाद नई सरकार बनाने की कवायद तेज हो गई है पीएम आवास पर हुई NDA नेताओं की बैठक में अहम प्रस्ताव पास किया गया है. बैठक में नरेंद्र मोदी को NDA का नेता चुना गया है. घटक दलों ने मोदी के नेतृत्व पर भरोसा जताया है. ऐसे में प्रस्ताव पर 21 नेताओं ने हस्ताक्षर किया है

वहीं इससे पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 17वीं लोकसभा भंग कर दी. कैबिनेट की सिफारिश के बाद लोकसभा भंग की गई.  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी  राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात कर इस्तीफा सौंप दिया है. उन्होंने मंत्रिपरिषद समेत अपना इस्तीफा राष्ट्रपति को सौंप दिया. राष्ट्रपति ने उनका इस्तीफा स्वीकार करते हुए उनसे तथा मंत्रिपरिषद से अनुरोध किया है कि वे नई सरकार के कार्यभार संभालने तक पद पर बने रहें. 

सूत्रों के मुताबिक 8 जून को मोदी सरकार का शपथ ग्रहण होगा. हालांकि इस बार बीजेपी को बहुमत नहीं मिला है. परिणामों में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने 292 सीटों पर जीत दर्ज की और बहुमत हासिल किया है. इसको लेकर राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण की तैयारियां शुरू कर दी गई है. सूत्रों का कहना है कि नरेन्द्र मोदी 8 जून को तीसरी बार लेंगे पीएम पद की शपथ लेंगे. राष्ट्रपति भवन में शाम 7 से 8 बजे के बीच शपथ ग्रहण संभव माना जा रहा है.

गौरतलब है कि नतीजों में एनडीए ने अपना परचम लहराया है. बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने 292 सीटों पर जीत दर्ज की और बहुमत हासिल किया है. बीजेपी ने अकेले 240 सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं विपक्षी गठबंधन इंडिया ब्लॉक ने 234 सीटें जबकि अन्य ने 17 सीटों पर विजय दर्ज की है.