आज से 18वीं लोकसभा का पहला सत्र, पहले दिन PM मोदी समेत 280 सांसद लेंगे शपथ

आज से 18वीं लोकसभा का पहला सत्र, पहले दिन PM मोदी समेत 280 सांसद लेंगे शपथ

नई दिल्ली: आज से 18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू होने जा रहा है. पहले दिन प्रधानमंत्री मोदी समेत 280 सांसद शपथ लेंगे. 26 जून को लोकसभा स्पीकर का चुनाव होगा.

इसके अगले दिन यानी 27 जून को राज्यसभा का 264वां सत्र शुरू होगा. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी. 28 जून को प्रधानमंत्री मोदी अपने मंत्रिपरिषद के सदस्यों का परिचय देंगे.

लोकसभा का यह सत्र 3 जुलाई तक चलेगा. सत्र के 10 दिन में कुल 8 बैठकें होंगी. सत्र के आखिरी दो दिन राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव आएगा. प्रधानमंत्री मोदी 2 जुलाई को लोकसभा तो 3 जुलाई को राज्यसभा को संबोधित करेंगे.

इसके बाद दोनों सदनों में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होगी. भर्तृहरि महताब को  लोकसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया है. लेकिन संसद का विशेष सत्र शुरू होने से पहले ही घमासान देखने को मिल रहा है. प्रोटेम स्पीकर को लेकर सरकार और विपक्ष आमने-सामने हैं. 

इंडिया गठबंधन ने प्रोटेम स्पीकर का सहयोग करने से मना कर दिया है. राष्ट्रपति ने बीजेपी सांसद भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया है. उनकी सहायता के लिए कांग्रेस के K. सुरेश, DMK के टीआर बालू, भाजपा के राधा मोहन सिंह और फग्गन सिंह कुलस्ते, TMC के सुदीप बंद्योपाध्याय को नामित किया है. 

लेकिन इंडिया गठबंधन ने प्रोटेम स्पीकर को लेकर आपत्ति जताई है. कांग्रेस और इंडिया गठबंधन ने परंपरा तोड़ने पर नाराजगी जताई है. 8 बार के कांग्रेस सांसद के सुरेश को प्रोटेम स्पीकर नहीं बनाने पर इंडिया गठबंधन आपत्ति जता रहा है.

जबकि 7 बार सांसद भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाने पर आपत्ति है. हालांकि संसदीय कार्य मंत्री किरण रिजिजू ने इन आरोपों को भ्रामक बताते हुए खारिज किया है. रिजिजू ने कहा कि संसद के निचले सदन में के सुरेश का कार्यकाल निरंतर नहीं रहा. सत्र के पहले दिन विपक्षी दल के सदस्य संसद के इकट्ठा बाहर होंगे.