Google One ने डार्क वेब को रिपोर्ट करने के लिए किया नया फीचर लॉन्च, जानिए कैसे है यह भारतीय यूजर्स के लिए उपयोगी

नई दिल्ली : भारत में गूगल वन ग्राहकों के लिए डार्क वेब रिपोर्ट फीचर शुरू कर रहा है. यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को डार्क वेब पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी की निगरानी करने में सक्षम बनाने के लिए डिज़ाइन की गई है, जो हैकर्स और गलत काम करने वालों द्वारा संवेदनशील व्यक्तिगत डेटा का व्यापार करने जैसी गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल होने के लिए उपयोग के लिए जाना जाता है.

गूगल के अनुसार, किसी व्यक्ति का नाम, जन्मतिथि, संपर्क नंबर, ईमेल और अन्य विवरण जैसे विवरणों का संभावित रूप से वित्तीय धोखाधड़ी और पहचान की चोरी जैसे आपराधिक उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जा सकता है. गूगल डार्क वेब रिपोर्ट सुविधा उपयोगकर्ताओं को डार्क वेब पर उनकी व्यक्तिगत जानकारी का पता चलने पर अलर्ट भेजेगी, जिससे उन्हें उचित प्रतिक्रिया देने और ऐसी धोखाधड़ी गतिविधियों के खिलाफ खुद को सुरक्षित रखने के लिए अपनी सतर्कता बढ़ाने का अवसर मिलेगा.

यह होता है डार्क वेब विकल्प सक्रिय करने पर: 

जब उपयोगकर्ता डार्क वेब रिपोर्ट विकल्प को सक्रिय करते हैं, तो वे एक निगरानी प्रोफ़ाइल बनाते हैं जहां वे इनपुट करते हैं और उस जानकारी को चुनते हैं जिसका वे ट्रैक रखना चाहते हैं. यदि कोई प्रासंगिक डेटा डार्क वेब पर दिखाई देता है, तो टूल उस उपयोगकर्ता को सूचित करता है जिसकी जानकारी से छेड़छाड़ की गई है और उस डेटा को सुरक्षित रखने के बारे में मार्गदर्शन प्रदान करता है. नियमित गूगल उपयोगकर्ता किसी विशिष्ट ईमेल पते के लिए एकल डार्क वेब जांच कर सकते हैं, लेकिन उन्हें चल रही निगरानी या नई खोज सूचनाएं प्राप्त नहीं होंगी.

डार्क वेब रिपोर्ट के उपयोग:  

गूगल वन सदस्य डार्क वेब रिपोर्ट का उपयोग यह जांचने के लिए कर सकते हैं कि उनका नाम, जन्म तिथि और अधिकतम दस ईमेल पते और फोन नंबर डार्क वेब पर मौजूद हैं या नहीं. इसके अतिरिक्त, उनके पास अनुशंसित कार्यों और सहायता के साथ-साथ नए निष्कर्षों पर चल रहे अपडेट प्राप्त करने के लिए वास्तविक समय डार्क वेब मॉनिटरिंग को सक्रिय करने का विकल्प है. डार्क वेब रिपोर्ट उन संबंधित सूचनाओं की भी पहचान करेगी जो हैकिंग प्रयासों और डेटा उल्लंघनों में खोजी जा सकती हैं. गूगल का कहना है कि इन निष्कर्षों की तुलना उपयोगकर्ताओं की निगरानी प्रोफ़ाइल में संग्रहीत निजी डेटा से की जाएगी. उपयोगकर्ता की निगरानी प्रोफ़ाइल में डेटा का प्रबंधन गूगल के गोपनीयता दिशानिर्देशों का पालन करता है, और उपयोगकर्ता जब चाहें ट्रैकिंग को हटाना या निष्क्रिय करना चुन सकते हैं.