राजस्थान में मानसून से जुड़ी ताजा अपडेट, अब तक सामान्य से 47.67 प्रतिशत ज्यादा बारिश

राजस्थान में मानसून से जुड़ी ताजा अपडेट, अब तक सामान्य से 47.67 प्रतिशत ज्यादा बारिश

जयपुर: राजस्थान में मानसून से जुड़ी ताजा अपडेट सामने आई है. जल संसाधन विभाग ने आंकड़ा जारी किया है. इस मानसून अब तक सामान्य से 47.67 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई. सामान्य बारिश 330.95 के मुकाबले 488.71 प्रतिशत बारिश दर्ज की गई. इस मानसून अब तक 200 बांध ओवर फ्लो हो चुके है. राज्य के 22 बड़े बांधों में कुल भराव क्षमता का 69.40 प्रतिशत पानी आया है. जल संसाधन विभाग के 691 बांधों में कुल भराव क्षमता का 62.19 प्रतिशत पानी आया. 

दो स्थानों पर अति भारी बारिश दर्ज: 
प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान बारिश का आंकड़ा जारी किया गया. जल संसाधन विभाग ने आंकड़ा जारी किया. दो स्थानों पर अति भारी बारिश दर्ज की गई. 25 स्थानों पर भारी बारिश दर्ज हुई. पाली जिले में बारिश का जोर रहा. बांसवाड़ा के भूंगरा में 131 एमएम बारिश दर्ज हुई. माउंट आबू में 123 एमएम बारिश दर्ज हुई. 

तीन-चार दिन बना रहेगा भारी बारिश का दौर: 
राजस्थान में अगले तीन-चार दिन भारी बारिश का दौर बना रहेगा. बंगाल की खाड़ी के साथ अरब सागर में लो-प्रेशर सिस्टम बना हुआ है. सिस्टम के एक्टिव होने से अगले तीन-चार दिन भारी बारिश का अनुमान है. प्रदेश में बीकानेर, सीकर से होकर मानसून ट्रफ लाइन गुजर रही है. 

दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के अनेक भागों में मानसून सक्रिय:
सिस्टम से दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के अनेक भागों में मानसून सक्रिय रहेगा. 25-26 अगस्त को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है. जयपुर, भरतपुर, कोटा, अजमेर, उदयपुर में मध्यम और भारी बारिश की संभावना है. कोटा-उदयपुर संभाग में अगले 2 दिन कहीं-कहीं अति भारी बारिश हो सकती है. वहीं बीकानेर, जोधपुर संभाग के कुछ भागों में भारी बारिश की संभावना है. 

सबसे ज्यादा 83 एमएम बरसात धौलपुर में दर्ज:
बता दें कि पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा 83 एमएम बरसात धौलपुर में दर्ज की गई है. सरमथुरा में 40, जोधपुर के शेरगढ़ में 57, लूणी में 50, प्रतापगढ़ के धरियावद में 52, पाली के देसूरी में 38, भीलवाड़ा के बनेड़ा में 40 और कारेड़ा में 50 एमएम बरसात दर्ज की गई है.अगर बात करें राजधानी जयपुर की तो जयपुर में 6 साल में पहली बार 700 मिमी से ज्यादा बारिश हुई. अभी 15 सितंबर तक मानसून का दौर चलेगा अनुमान है कि कुल बारिश का आंकड़ा 900 मिमी के पार जा सकता है. अब तक कलेक्ट्रेट पर 150 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई.