VIDEO: राजस्थान के त्रिवेणी संगम रामेश्वर घाट-बीगोद-बेणेश्वर का होगा विकास, जल्द ही योजना पर काम होगा शुरू, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: राज्य सरकार के संकल्प पत्र की घोषणा को मूर्ति रूप देने में अब पर्यटन विभाग पूरी तरह से जुट गया है. प्रदेश के त्रिवेणी संगम रामेश्वर घाट-बीगोद-बेणेश्वर में पर्यटन सुविधाओं का विकास किया जाएगा इसके लिए पर्यटन विभाग के संयुक्त निदेशक राजेश शर्मा ने इंजीनियर की टीम और कंसल्टेंट्स के साथ मौका निरीक्षण किया है. जल्द ही इस योजना पर काम शुरू होगा और त्रिवेणी संगम में अत्याधुनिक सुविधाओं का विकास किया जाएगा. 

राज्य सरकार के संकल्प पत्र की घोषणा “राज्य के प्रमुख त्रिवेणी संगम रामेश्वरघाट, बीगोद व बेनेश्वर का पर्यटन दृष्टि से विकास कराया जायेगा के परिप्रेक्ष्य में रामेश्वरघाट खण्डार सवाईमाधोपुर में संयुक्त निदेशक पर्यटन विकास राजेश शर्मा द्वारा सहायक निदेशक पर्यटन सवाई माधोपुर मधुसूदन जड़ावत, वन विभाग, आरटीडीसी के इंजीनियर्स, मन्दिर प्रबंधन तथा पीडी कोर के कंसलटेंट्स के साथ रामेश्वरघाट तीर्थ व त्रिवेणी संगम सहित संबंधित स्थलों का मौक़ा निरीक्षण गया. 

यहां आधारभूत धार्मिक पर्यटकों की यात्रा को सुगम सुखद व स्मरणीय बनाने के लिए ज़रूरी  सुविधाओं के लिए कराये जा सकने वाले  पर्यटन विकास कार्यों के सम्बन्ध में जायज़ा लेकर संबंधितों से विस्तृत विमर्श किया. श्री रामेश्वर घाट चंबल, बनास और सीप इन तीन नदियों का संगम है जिसकी क्षेत्र में बड़ी गहरी श्रद्धा व धार्मिक मान्यता है. यहां हर महीने अमावस्या को हज़ारों श्रद्धालु त्रिवेणी संगम पर स्नान करने आते हैं और हर वर्ष कार्तिक पूर्णिमा  को लाखों श्रद्धालु श्री रामेश्वरघाट व त्रिवेणी संगम पर  स्नान को आते हैं. 

राज्य सरकार धार्मिक पर्यटन के विकास और आवश्यक मूलभूत सुविधाओं के विकास जैसे कि आनेवाले श्रद्धालुओं के लिए सर्दी गर्मी वर्षा से बचने के लिए शेड, घाट सुधार,  महिलाओं व पुरुषों के लिए अलग अलग चेंजिंग रूम, भोजनशाला, सुलभ सुविधाओं  के विकास के लिए तेज़ी से कार्य कर रही है. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के धार्मिक पर्यटन पर विशेष जोर तथा व्यापक विजन के रोडमैप के लिए प्रमुख सचिव गायत्री राठौर और पर्यटन निदेशक डॉ रश्मि शर्मा  निरंतर अधिकारियों को फील्ड में पहुंचकर ग्राउंड रिपोर्ट के आधार पर आवश्यक पर्यटन विकास कार्यों को चिन्हित करने पर विशेष फ़ोकस दे रही हैं.

संयुक्त निदेशक पर्यटन विकास राजेश शर्मा द्वारा दिनभर रामेश्वरघाट व त्रिवेणी संगम सहित संबंधित स्थलों पर ख़ुद जाकर त्रिवेणी संगम वि रामेश्वर घाट पर पर्यटकों के लिए आवश्यक सभी बुनियादी सहूलियतों के साथ साथ उनकी की सुरक्षा के लिए रेलिंग व चेन्स सहित अन्य आवश्यक आधारभूत सुविधाओं को सम्मिलित करते हुए विस्तृत प्रस्ताव  तैयार करने के कंसल्टैंट्स को निर्देश दिये ताकि कार्यों को आरंभ कराने के क्रम में प्रस्ताव प्रशासनिक व वित्तीय अनुमोदन हेतु अग्रेषित किए जा सकें.