Chardham Yatra: चारधाम यात्रा का 'श्रीगणेश', केदारनाथ धाम के खुले कपाट, 40 क्विंटल फूलों से सजा मंदिर

नई दिल्लीः शिवभक्तों के लिए आज का दिन बड़ा ही खुशनुमा है. चारधाम यात्रा का आज से शुभांरभ हो गया है. अक्षय तृतीया के मौके पर 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक श्री केदारनाथ धाम के कपाट पूरे विधि-विधान के साथ सुबह 7 बजे से आम श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोल श्रीगणेश कर दिया गया है. इस अवसर पर दस हजार से अधिक श्रद्धालुओं की बम बम भोले की गूंज मंदिर में गूंजती सुनाई दी. ऐसे में इस खास मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपनी पत्नी गीता धामी के साथ बाबा केदारनाथ धाम के दर्शन के लिए मौजूद रहे है.

सबसे पहले प्रशासन की मौजूदगी में मुख्य द्वार का ताला खोला गया. इसके बाद गर्भ गृह का द्वार खोल दिया गया. गर्भगृह में रावल और मुख्य पुजारी की ओर से पूजा अर्चना के साथ ही आम दर्शन शुरू कर दिए गए. धाम को फूलों से सजाया गया है. केदारनाथ मंदिर को करीब 20 क्विंटल से अधिक फूलों से सजाया गया है. भोलेनाथ के पहले दर्शन के लिए निकटवर्ती सोनप्रयाग और गौरीकुंड से बड़ी संख्या में लोग पहुंचे है. जिसमें से देर शाम तक 16 हजार से अधिक श्रद्धालु केदारपुरी पहुंच गए. इसके बाद आज विधि-विधान से श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए केदारनाथ धाम के कपाट खुले है.

चारधाम यात्रा के लिए बुधवार तक 22 लाख से अधिक श्रद्धालु पंजीयन करा चुके है. केदारनाथ के लिए सर्वाधिक 7 लाख 60 हजार 254 श्रद्धालुओं का पंजीयन, यमुनोत्री के लिए 3 लाख 44 हजार 150, गंगोत्री के लिए 3 लाख 91 हजार 812, बदरीनाथ के लिए 6 लाख 58 हजार श्रद्धालुओं ने कराया पंजीकरण कराया है. मंदिर समिति ने यात्रा के दौरान मोबाइल से रील न बनाने की अपील की है. 25 मई तक सभी राज्यों से VIP,VVIP को दर्शन के लिए न आने का अनुरोध किया गया है. 

बता दें कि आज सुबह 7 बजे केदारनाथ धाम के कपाट खुल गए है. जबकि यमुनोत्री धाम के सुबह 10.29 बजे,गंगोत्री धाम के कपाट खुलेंगे 12.25 बजे और बदरीनाथ धाम के कपाट 12 मई को सुबह 6 बजे खुलेंगे.