18वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत, केंद्र में मंत्री बने राजस्थान के 4 सांसदों ने ली शपथ

नई दिल्लीः 18वीं लोकसभा के पहले सत्र की आज शुरुआत हो चुकी है. इस सत्र में सभी सांसदों को शपथ दिलाई जा रही है. जहां सबसे पहले पीएम नरेन्द्र मोदी ने सांसद के रूप में शपथ ली, इसी कड़ी में राजस्थान के 4 सांसद और केंद्र में मंत्री भूपेंद्र यादव, गजेंद्र सिंह शेखावत, भागीरथ चौधरी और अर्जुन राम मेघवाल ने सांसद पद के रूप में शपथ ली. इन सभी को प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने शपथ दिलाई है. 

इससे पहले गृहमंत्री अमित शाह ने शपथ ली इसके बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने, भाजपा नेता राधा मोहन सिंह ने, फग्गन सिंह कुलस्ते ने शपथ ली. इन सभी को प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने शपथ दिलाई है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा सत्र को लेकर कहा कि संसदीय लोकतंत्र में आज का दिन गौरवमय, वैभव का दिन है. सभी नवनिर्वाचित सांसदों का स्वागत, शुभकामनाएं. विश्व का सबसे बड़ा चुनाव बहुत ही शानदार तरीके से सम्पन्न हुआ. नई उमंग, उत्साह के साथ काम करेंगे. लगातार तीसरी बार सेवा करने का अवसर मिला है. 60 साल बाद ऐतिहासिक अवसर आया है. दूसरी बार किसी सरकार को तीसरी बार सेवा करने का मौका मिला है. जनता ने हमारी नीयत और नीति पर मुहर लगाई है. विकसित भारत के संकल्प के साथ सत्र प्रारंभ. 

बता दें कि पीएम के संबोधन से पहले भर्तृहरि महताब को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलाई. उसके बाद प्रोटेम स्पीकर की मदद के लिए बनाए गए पैनल के सदस्य सांसदों को शपथ दिलवाई गई. इस पैनल में 5 लोगों को रखा गया है. अब प्रोटेम स्पीकर ही सभी सांसदों को शपथ दिलवा रहे हैं. प्रोटेम स्पीकर की शपथ में पीएम मोदी और उपराष्ट्रपति भी मौजूद रहें.

गौरतलब है कि इसी के साथ अठारहवीं लोकसभा का पहला सत्र आज से शुरू हो गया है. 26 जून को लोकसभा स्पीकर का चुनाव होगा. इसके अगले दिन यानी 27 जून को राज्यसभा का 264वां सत्र शुरू होगा. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी. 28 जून को प्रधानमंत्री मोदी अपने मंत्रिपरिषद के सदस्यों का परिचय देंगे. 

लोकसभा का यह सत्र 3 जुलाई तक चलेगा. सत्र के 10 दिन में कुल 8 बैठकें होंगी. सत्र के आखिरी दो दिन राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव आएगा. प्रधानमंत्री मोदी 2 जुलाई को लोकसभा तो 3 जुलाई को राज्यसभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद दोनों सदनों में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होगी.