Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने 195 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट की जारी, राजस्थान की 15 सीटों पर उम्मीदवार घोषित

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर बीजेपी ने शनिवार (2 मार्च, 2024) को उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी. इस पहली ल‍िस्‍ट में कुल 195 कैंड‍िडेट्स के नामों की घोषणा की गई है. जिसमें से राजस्थान में 15 सीटों पर भाजपा ने प्रत्याशी घोषित किए है. 

राजस्थान से उम्मीदवारों के नाम की बात करें तो जोधपुर से गजेंद्र सिंह शेखावत, बीकानेर से अर्जुन मेघवाल, चित्तौड़गढ़ से सीपी जोशी, अलवर से भूपेन्द्र यादव, बाड़मेर से कैलाश चौधरी, झालावाड़ से दुष्यंत सिंह, सीकर से सुमेधानंद पाली से पीपी चौधरी, भरतपुर से रामस्वरूप कोली, चूरू से देवेन्द्र झाझड़िया, नागौर से ज्योति मिर्धा चुनाव लड़ेंगे. जालोर से लुम्बाराम चौधरी, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला कोटा-बूंदी से, उदयपुर से मन्नालाल को उतारा मैदान में बांसवाड़ा-डूंगरपुर से महेन्द्रजीत मालवीय को टिकट मिला है. 

पीएम मोदी वाराणसी से लड़ेंगे चुनावी रणः
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे. लखनऊ से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को टिकट, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला कोटा-बूंदी से, नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज को टिकट, गुजरात के गांधीनगर से अमित शाह, पोरबंदर से मनसुख मंडाविया चुनाव, अरुणाचल वेस्ट से किरेन रिजिजू को टिकट, राजकोट से पुरुषोत्तम रूपाला को टिकट, जम्मू-कश्मीर के उधमपुर से डॉ. जितेंद्र सिंह को टिकट, उत्तर-पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी को टिकट, एमपी के गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया उम्मीदवार, चांदनी चौक से प्रवीण खंडेलवाल को टिकट, एमपी के विदिशा से शिवराज सिंह चौहान को टिकट, मथुरा से हेमा मालिनी को टिकट, मुजफ्फरनगर से संजीव बालियान को टिकट, अमेठी से स्मृति ईरानी, उन्नाव से साक्षी महाराज को टिकट, इटावा से रामशंकर कठेरिया, गोरखपुर से रवि किशन को टिकट, संत कबीर नगर से प्रवीण निषाद को टिकट, कूच बिहार से निशिथ प्रमाणिक को टिकट, कांति से शुभेंदु अधिकारी को टिकट मिला है. 

28 महिलाओं को मिला टिकटः
बता दें कि भाजपा ने बड़ा दांव खेलते हुए 195 उम्मीदवारों की सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा 34 केंद्रीय मंत्रियों और राज्यमंत्रियों के नामों की घोषणा की गई है. इसके अलावा लोकसभा स्पीकर और दो पूर्व मुख्यमंत्री के नाम भी पहली ल‍िस्‍ट में शाम‍िल क‍िए गए हैं. वहीं 28 महिलाओं, 47 युवा उम्मीदवार 50 वर्ष से कम आयु के है. पहली लिस्ट में 18 ST,57 OBC,27 SC नेताओं के नाम शामिल है. 

किस राज्य से कितनी सीटों पर घोषणा हुईः
पहली ल‍िस्‍ट में उत्तर प्रदेश की 80 में से 51 सीटों पर प्रत्‍याश‍ियों के नामों का ऐलान क‍िया है. वहीं पश्चिम बंगाल 20, मध्‍य प्रदेश की 24, राजस्थान की 15, केरल की 12, तेलंगाना की 9, असम की 11, गुजरात की 15, झारखंड की 11, दिल्ली की 5, जम्‍मू कश्‍मीर की 2, उत्तराखंड की 3 सीट के अलावा छत्तीसगढ़, गोवा, अंडमान और दमन दीव की 1-1 सीटों पर भी नामों का ऐलान किया है.