VIDEO: CEC राजीव कुमार ने शराब, नकदी, मादक पदार्थों की ग़ैर-कानूनी तस्करी के खिलाफ सख्त कार्रवाई के दिये निर्देश, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: CEC राजीव कुमार ने राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को शराब और मादक पदार्थों की तस्करी पर प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों के साथ वीसी के जरिए ली बैठक में उन्होंने लोकसभा चुनाव तैयारियों और कानून व्यवस्था की समीक्षा की.

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार की अध्यक्षता में चुनाव आयोग ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी राज्यों के मुख्य सचिवों, पुलिस महानिदेशकों, केन्द्रीय सुरक्षा बलों और केन्द्र सरकार के अधिकारियों के साथ बैठक हुई. इसमें मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव-2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से सुनिश्चित कराने के लिए सभी राज्यों को संवेदनशीलता और सतर्कता बरतनी होगी. उन्होंने कहा कि कई स्थानों से शराब एवं मादक पदार्थों की तस्करी की सूचनाएं मिल रही हैं. सभी राज्यों को आपसी तालमेल के साथ इस पर प्रभावी कार्रवाई करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि सभी राजनैतिक दलों, प्रत्याशियों को बिना किसी भेदभाव के निर्वाचन प्रक्रिया में समान अवसर उपलब्ध कराएं. अधिकारियों की यह भी जिम्मेदारी है कि लोगों को दुनिया भर की सबसे बडी लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भागीदार बनने का समान मौका दे. 

कुमार ने पड़ौसी राज्यों में चुनाव के समय सुरक्षा व्यवस्था सहित अन्य आवश्यकताओं के लिए आपसी तालमेल पर जोर देते हुए कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में किसी भी समय सामने आ सकने वाले किसी भी प्रकार के अंतर-राज्यीय मुद्दों के समाधान में सभी राज्यों की भूमिका महत्वपूर्ण है और निर्वाचन आयोग इसमें अपनी भूमिका के लिए हर समय उपलब्ध है. निर्वाचन आयुक्त ज्ञानेश कुमार और डॉ. सुखबीर सिंह संधू ने विश्वास व्यक्त किया कि राज्यों के वरिष्ठ अधिकारी अपने अनुभव एवं प्रतिबद्धता के आधार पर काम करते हुए इस चुनाव को सही मायनों में स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने में योगदान देंगे. अवैध नकदी, अवैध शराब आदि के प्रवाह को रोकने के लिए अंतराज्यीय सीमाओं पर दोतरफा निगरानी बढ़ाए जाने के निर्देश दिए. 

मुख्य सचिव  सुधांश पंत ने कहा कि प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए तैयारियों के रूप में पड़ोसी राज्यों के साथ आवश्यक बैठकें की जा चुकी हैं. उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों के सीमावर्ती जिलों और अंतर्राष्ट्रीय सीमा से सटे इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था के लिए सभी इंतजाम किए गए हैं. राज्य में मार्च महीने में 430 करोड़ रूपए से अधिक की प्रतिबंधित वस्तुएं जब्त की जा चुकी है. पुलिस महानिदेशक  यू आर साहू ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए प्रदेशभर में पुलिस द्वारा प्रभावी तैयारी की गयी है.