Rajasthan: भारत- पाक सीमा पर BSF जवानों की होली, अधिकारियों और जवानों ने रंग गुलाल से मनाया होली का पर्व

जैसलमेर: पाकिस्तान से लगती सीमा पर तैनात बी.एस.एफ के जवानो ने होली का त्योहार जमकर मना रहे हैं यह जवान होली कि मस्ती मे इतने डूबे हुवे नजर आ रहे थे कि हजारों किलोमीटर दूर बैठकर भी इन्हें अपने परिवार की याद को भी भुला दिया. किसी राज्य, जाति, धर्म से ऊपर उठकर विभिन्न राज्यों के यह जवान होली के हुडदंग एसा जमकर इतना नाच रहे है मानो उन्हें सारी खुशिया आज ही मिल गयी है. चेहरे पर कोई तनाव नहीं, कोई दुःख नहीं, सिर्फ मस्ती. 

जैसलमेर से लगाती भारत-पाक की सीमा होली के विभिन रंगों से सरोबर हुई नजर आ रही है थी, बी.एस.एफ के जवान खूब हसी ठिठोली करते हुवे इस त्यौहार को जोरदार ढंग से मनाते हुवे नजर आ रहे थे, डी.जे की धुनों मे वे ना केवल खूब डांस कर रहे थे, वरन अपने साथी जवान के रुप में बनी हुई भाभी के साथ छेड़कानी करते हुए अठखेलिया कर इस पर्व का जमकर आनंद उठा रहे थे. बी.एस.एफ  के अधिकारी भी छोटे बड़े के भेदभाव को भूलकर भिन्न-भिन्न राज्यों के साथ एस त्यौहार का भरपूर लुत्फ उठा रहे थे. वे केवल नाच गा रहे हैं वरन संगीत की मेहफिल भी सजा रहे हैं जिसमें होली के सुरों की तान छेड़ी जा रही है.

देश के हर कोने-कोने से देश की पश्चिमी सरहद पर तैनात अलग-अलग जाती व धर्म के सीमा प्रहरियों ने सांप्रदायिक एवं सौहार्द की अनूठी मिसाल पेश कर एक-दूसरे को रगं/गुलाल/अबीर लगा कर आपस में होली खेली तथा एक-दूसरे से गले मिलकर होली की मुबारकवाद दी तथा अधिकारियों ने जवानों को अपने हाथों से न केवल रंग लगाया वरन उन्हें मिठाईयां भी खिलाई. जवानों ने अपने अधिकारियों को कंधों पर उठाकर भारत माता की जय-जयकार कर पाकिस्तान को संदेश दिया कि ये सुधर जाए अन्यथा बी.एस.एफ के जवान उसे नेस्तनाबूद कर देंगे. जवानो का कहना है की जब पूरे देश नींद के साए में होता हैं तब हम जागते हैं सीमा पर तैनात रहकर मजहब की सुरक्षा करते हैं पूरा देश आज होली का त्यौहार मना रहा हैं हम भी सीमा पर पहुंचे हैं तथा जवानों के बीच होली मना रहे हैं इनके पेरेन्ट्स, इनके भाई सब हम ही हैं हमारा यह ही छोटा परिवार है.वे कहते है कि अपने घर परिवार से सैकड़ो किलो मीटर दूर बैठे बी.एस.एफ के जवान होली के मौके पर अपने को अकेला ना समझे, इसके लिए बी.एस.एफ मुख्यालय द्वारा उनके लिए खास इंतजाम किये गए थे. मुख्यालय से रंग, गुलाल व मिठाईया भिजवाई गई थी तथा कई सीमा चैकियों पर अधिकारी भी वहां पहुंचे तथा जवानो के साथ मिलकर होली मनाई.

वहीं जवानो का कहना है की होली का खूबसूरत रंगों का त्यौहार हैं हम सीमा पर तैनात हैं इसलिये देशवासियों को चिंता को कोई आवश्यकता नहीं हैं वे निश्चित होकर परिवार के साथ होली मनाए. हमारा छोटा सा अपना परिवार हैं जिनके साथ 10 महिना यहां रहते हैं हम अपने परिवार के साथ होली मना रहे हैं. बी.एस.एफ एक मिनी भारत हैं तथा हम सब धर्मों के जवानों व अधिकारियों के साथ होली मना रहे है.

सीमा सुरक्षा बल फस्र्ट डिफेन्स लाईन हैं हम अपने मुख्य परिवार से दूरी पर हैं लेकिन यह जवान यही हमारा परिवार हैं इनके साथ नाच रहे हैं, गा रहे हैं और होली मना रहे है.कहते हैं कि हम सीमा चैकियों पर कंधे से कंधा मिलाकर देश की सीमाओं पर रक्षा कर रहे हैं हमारा ये ही घर बहुत अच्छा हैं जहां सभी धर्मों के लोग मिल बैठकर होली मना रहे हैं हमें फक्र हैं कि जहां हम खड़े होकर देश की सीमाओं की रक्षा कर रहे हैं वह हमारे हिन्दुस्तान की जमीन हैं आज हम सब मिल बैठकर होली मना रहे है.