VIDEO: IG-SP कांफ्रेंस; CM भजनलाल शर्मा ने कहा- जो ठगी के शिकार हैं वे बेहद सस्ते और लालच में आते हैं वे भी दोषी होते हैं

जयपुर: राजस्थान में अपराधों की रोकथाम, कानून व्यवस्था और जन सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर मंथन के लिए राजधानी जयपुर में दो दिवसीय कांफ्रेंस का आयोजन हो रहा है. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा जयपुर के झालाना स्थित राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में ‘पुलिसिंग विद एक्सीलेंस-द वे फॉरवर्ड‘ कांफ्रेंस का विधिवत शुभारम्भ किया. कांफ्रेंस के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने अपराध और अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का संदेश दिया.

प्रदेश में अपराधों की रोकथाम और कानून व्यवस्था सुधारने के लिए राजस्थान पुलिस के आलाधिकारी दो दिनों तक मंथन कर कार्ययोजना तैयार कर रहे है. झालाना स्थित राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित कांफ्रेंस में विभिन्न सत्रों में वरिष्ठ पुलिस अधिकारी प्रजेंटेशन दे रहे है और समय के साथ बदलते अपराधों पर चर्चा कर रहे है. कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि प्रदेश में अपराध पुलिस के लिए चुनौती बन रहे है. ऐसे में पुलिस को संसाधनों से लैस होकर अपराधी से दो कदम आगे रहना होगा जिससे अपराधों को रोका जा सके. उन्होंने अपराधियों और पुलिस के गठजोड़ पर सवाल उठाते हुए भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत कार्मिकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का संदेश भी दिया. 

समय के साथ बदलते अपराधों को रोकने के लिए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने पुलिस महकमे को तमाम संसाधन मुहैया कराने का भरोसा दिया. उन्होंने कहा कि साइबर अपराध बड़ी चुनौती है और पुलिस ने रोकने के लिए बेहतर काम भी किया है. अब पुलिस को साइबर अपराधों के साथ बालकों - महिलाओं और दलित वर्ग के साथ होने वाले अपराधों को रोकने पर काम करें. पुलिस बेड़े में महिला अपराधों को रोकने के लिए उन्होंने महिलाओं की भर्ती बढ़ाने के भी निर्देश दिए. पुलिस महकमे को सामाजिक सरोकारों में भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने का आह्वान किया. 

प्रदेश के गृह राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेढ़़म ने राजस्थान पुलिस के महकमे की तारीफ करते हुए कहा कि प्रदेश में सरकार बदलने के बाद पुलिस अच्छा काम करते हुए अपराधों में कमीं लाई है. उन्होंने कहा कि पुलिस महकमे को जो भी संसाधन चाहिए, सरकार उन्हें मुहैया कराएगी. साइबर अपराधों सहित अन्य अपराधों को रोकने के लिए पुलिस अधिकारियों को आगे और काम करने की जरूरत है. वहीं मुख्य सचिव सुधांश पंत, एसीएस होम आनंद कुमार और डीजीपी यूआर साहू ने भी तीन नए कानून लागू होने के बाद प्रदेश स्तरीय कांफ्रेंस को उपयोगी बताते हुए अपराधों की रोकथाम और कानून व्यवस्था सुधारने पर चर्चा की. 

राजस्थान में अपराधों की रोकथाम और कानून व्यवस्था को सुधारने के लिए पुलिस महकमे की ओर से आयोजित राज्य स्तरीय कांफ्रेंस में अहम मुद्दों पर चर्चा हो रही है. वरिष्ठ पुलिस अधिकारी प्रेजेंटेशन देकर नवाचारों पर भी चर्चा कर रहे है. देश में तीन नए कानून लागू होने के बाद पुलिस महकमे के सामने आ रही परेशानियों को भी दूर करने पर मंथन हो रहा है. माना जा रहा है कि राज्य स्तरीय कांफ्रेंस में पुलिस महकमे की ओर से कार्ययोजना तैयार कर प्रदेश की बिगड़ती कानून व्यवस्था को सुधारा जाएगा.