स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा कार्यक्रम शुरू, सीएम भजनलाल बोले- सभी को रखना चाहिए सफाई का विजन

जयपुरः पीएम मोदी के जन्मदिन के अवसर पर स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा कार्यक्रम शुरू हो गया है. कार्यक्रम में सीएम भजनलाल शर्मा ने संबोधिक करते हुए कहा कि स्वच्छता से स्वस्थता रहती है. सभी को सफाई का विजन रखना चाहिए. मुंबई यात्रा का जिक्र करते हुए प्रवासी राजस्थानियों के सफाई के प्रति समर्पण का जिक्र किया. 

सफाई का भाव मन के अंदर रहना चाहिए. इंदौर लगातार सफाई में नम्बर वन आ रहा है. वजह वहां लोगों ने सफाई को जहन में रखा हुआ है. घर ही नहीं बल्कि गांव,शहर,प्रदेश और देश को स्वच्छ रखने का संकल्प लें. हमारी सरकार विकसित राजस्थान के लिए संकल्पबद्ध है.  

हम सब नागारिकों का कर्तव्य है कि हमें स्वच्छता कार्यक्रम में भाग लेना चाहिए. हर नागरिक के भीतर स्वच्छता को लेकर जागरुकता होनी चाहिए. हमारे जीवन का कुछ ना कुछ आधार होता हैं. लोग स्वच्छता को लेकर जागरुक हैं. कचरे को चार तरीके से निकाले तो वो आधा हो जाता है. गंदगी से बीमारियां पैदा होती है. हम सभी को शहर ही नहीं प्रदेश को स्वच्छ बनाना है. हमें जयपुर सहित राज्य को विकसित बनाना है. विकसित राजस्थान बनाने में हर नागरिक का योगदान होना चाहिए. एक पौधा मां के नाम कार्यक्रम में हमें सफलता मिली. 7 करोड़ के करीब पौधे लगें.

सीएम भजनलाल शर्मा ने रिमोट के माध्यम से रीसाइकल एप लॉन्च किया. जयपुर को स्वच्छ बनाने के लिए एप लॉन्च किया गया है. सीएम ने मंच से एप का पोस्टर विमोचन किया. सीएम भजनलाल शर्मा ने जयपुर 311 एप भी लॉन्च किया. जयपुर 311 एप से नगर निगम से जुड़ी सुविधाएं उपलब्ध होगी.