विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष टीकाराम और वन मंत्री संजय शर्मा के बीच हुई नोकझोंक, वासुदेव देवनानी ने जताई आपत्ति

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष टीकाराम और वन मंत्री संजय शर्मा के बीच हुई नोकझोंक, वासुदेव देवनानी ने जताई आपत्ति

जयपुर: राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही जारी है. प्रदेश के राजकीय महाविद्यालय में रिक्त पद का सवाल, चंद्रभान सिंह का सवाल डिप्टी सीएम डॉ. प्रेमचंद बैरवा ने रिक्त पदों की जानकारी दी है. 

चित्तौड़गढ़ और राज्य के पुस्तकालय अध्यक्ष और PTI के रिक्त पदों की जानकारी दी है. जिन पदों में भर्ती हुई है उनकी भी जानकारी दी है. चंद्रभान सिंह आक्या ने पूछा कि कई कॉलेजों में एक भी टीचर नहीं है. कॉलेजों में PTI और लेब स्टाफ नहीं हैं. जहां शून्य है वहां कब लगाएंगे ?, 15 साल से भर्ती क्यों नहीं की है.
जिसके जवाब में डिप्टी सीएम डॉ. प्रेम चंद बैरवा ने कहा कि 1936 पदों की भर्ती 2 या 3 माह में आ जाएगी. बाकी विद्या संबल योजना के तहत वैकेंसी निकल रही है, लगा दिए जाएंगे.

संजीव कुमार ने पेयजल आपूर्ति को लेकर किया प्रश्न: 
विधायक संजीव कुमार का भादरा शहर में पेयजल आपूर्ति को लेकर प्रश्न किया जिसा मंत्री सुरेश रावत ने जवाब देते हुए कहा कि भादरा शहरी जल योजना की निविदा को निरस्त किया गया है. जिनमें निविदा नहीं होने से कार्य शुरू नहीं हुआ. अब राज्य सरकार के स्तर पर उचित निर्णय लेकर नवीन निविदा आमंत्रित की जाएगी.

तो वहीं विधायक संजीव बेनीवाल ने कहा कि पानी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. टेंडर कब तक आमंत्रित होगा कब तक कार्य चालू होगा' ? मंत्री सुरेश रावत ने कहा समीक्षा करके जल्द उचित निर्णय लेकर कार्य शुरू किया जाएगा.
मंत्री सुरेश रावत ने पूर्ववर्ती सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने बिना नियमों की पालन के टेंडर जारी किए. इसलिए उन्हें अब निरस्त किया जा रहा है.

अवैध निर्माण को लेकर जुबेर खान का सवाल:
सिलीसेढ़ और जयसमंद बांध के भराव क्षेत्र में अवैध निर्माण को लेकर जुबेर खान ने सवाल किया जिसका मंत्री सुरेश रावत ने जवाब देते हुए बताया कि क्षेत्र के अतिक्रमण हटाए जा रहे हैं. लेकिन यदि कोई कर्मचारी अधिकारी लापरवाही करेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. 

जुबेर खान ने कहा कि अतिक्रमण हटाने का जवाब असत्य है. अधिकारियों के कहने से असत्य जवाब दिया गया है. सिवायचक जमीन UIT में आ गई है. सिचाई विभाग मत्स्य विभाग और अन्य की जमीन यहां है. सरकार की जॉइंट कमेटी ने बने, जो सरकारी जमीनों पर कब्जे को लेकर कार्रवाई करें.

मंत्री सुरेश रावत ने अतिक्रमणों के सवाल के जवाब में बताया कि मैं तकनीकी टीम बनाऊंगा और भौतिक सर्वे करवाकर अतिक्रमणों पर कार्रवाई की जाएगी.

टीकाराम जूली मंत्री संजय शर्मा के बीच नोकझोंक:
नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली व वन मंत्री संजय शर्मा के बीच नोकझोंक हुई जिस पर वासुदेव देवनानी ने आसन से खड़े होकर आपत्ति जताई. वन मंत्री संजय शर्मा ने नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली पर तंज कसते हुए कि हर सवाल पर नेता प्रतिपक्ष हो खड़े जाते हैं. इस पर अध्यक्ष देवनानी ने व्यवस्था दी और कहा कि नेता प्रतिपक्ष को है उनका पूरा अधिकार है.

जसवंत यादव का प्रदेश में न्यूनतम समर्थन मूल्य खरीद केंद्र का सवाल:
डॉ. जसवंत यादव ने कहा कि हरियाणा में जो भी सरसों लाई जाती है उसका पूरा खरीद किया जाता है. तो फिर आपके द्वारा फसल खरीद में कितनी लिमिट बना रखी है ?

मंत्री गौतम दक ने सवाल का जवाब देते हुए कहा कि भारत सरकार ने नियमों में 25 क्विंटल सीमा निर्धारित की है. हमने प्रयास किया कि पिछली बार 40 क्विंटल खरीदी गई. इस बार भी 40 क्विंटल खरीदने के लिए पत्र लिखा गया है. आचार संहिता की वजह से 40 क्विंटल नहीं हो पाई.

इसके बाद जसवंत यादव ने पूछा जब हरियाणा सरकार कर सकती है तो हमारी सरकार क्यों नहीं कर रही ?

इसका जवाब देते हुए मंत्री गौतम दक ने कहा कि भारत सरकार द्वारा कुल उत्पादन का 25% खरीदा जाता है. हम प्रयास करेंगे कि किसानों का अधिकतम उपज को हम खरीद ले.

जसवंत यादव ने पूछा- कपास और बाजार को खरीदेंगे क्या ?

मंत्री गौतम दक ने कहा कि आपके प्रस्ताव को भारत सरकार को भेजकर हम कपास और बाजरे को भी खरीदने का प्रयास करेंगे.