अर्बन सेक्टर प्री समिट; मुख्य सचिव सुधांश पंत बोले- सरकार ने इस बार नया मेकैनिज्म तैयार किया है

जयपुर: अर्बन सेक्टर प्री समिट का आयोजन किया जा रहा है. राजधानी के होटल राजपूताना शेरेटन में ये मुख्य समारोह आयोजित किया जा रहा है. इस दौरान मुख्य सचिव सुधांश पंत ने कहा कि यह सरकार अपने प्रथम वर्ष में ही इस तरह का आयोजन कर रही है.

ताकि निवेश के समझौता को धरातल पर उतारा जा सके और इसके लिए पर्याप्त समय मिले. राजस्थान में 5 या 6 साल में एक बार इस तरह के आयोजन किए जाते रहे हैं. लेकिन इस सरकार ने अपने पहले साल में ही यह आयोजन किया है. सरकार ने इस बार नया मेकैनिज्म तैयार किया है. 

सरकारी अधिकारी निवेशक के पीछे लगेंगे. जल्द निवेश के लिए सरकार की ओर से प्रयास किया जाएगा. निवेश के लिए जो भी जरूरी स्वीकृतियां हैं वह सरकार की जिम्मेदारी होगी. निवेशक को सरकारी कार्यालय के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी.

उन्होंने आगे कहा कि भिवाड़ी को गुरुग्राम की तर्ज पर विकसित किया जाना चाहिए. गुरुग्राम के विकल्प के तौर पर इसका विकास किया जाना चाहिए. नगरीय निकायों को सुदृढ़ करने की जरूरत है. रूटीन के मैटर सरकार तक नहीं आने चाहिए. सरकार का काम पॉलिसी फ्रेमवर्क होना चाहिए. 

नेट जीरो प्रोजेक्ट्स विकसित किए जाने की जरूरत है. दुर्भाग्यवश द्रव्यवती नदी परियोजना अब तक अपने उद्देश्य में सफल नहीं हो सकी. इस नदी में स्वच्छ जल बहना था. लेकिन अब तक यह हो नहीं पाया है. यह जिम्मेदार एजेंसियों को सोचने की जरूरत है.

इसमें देरी क्यों की जा रही ? शहरों में प्रभावी ड्रेनेज और सीवरेज सिस्टम होना जरूरी है. बिल्डिंग बायलॉस में इस तरह का संशोधन किया जाए.  हर मकान में कुछ हिस्सा पौधारोपण के लिए आरक्षित हो.