राजस्थान मंडपम से लेकर वेडिंग डेस्टिनेशन को लेकर हुई घोषणा, जानें उघोग क्षेत्र में प्रदेश को क्या मिली बड़ी सौगात

जयपुरः राजस्थान विधानसभा में आज राज्य का बजट पेश हुआ. वित्त मंत्री दीया कुमारी ने भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट आज पेश किया. जहां प्रदेश में कृषि, बिजली, पानी, चिकित्सा और अन्य क्षेत्र के साथ ही बजट में राजस्थान औद्योगिक विकास के लिए कई बड़ी घोषणा की गई. राजस्थान अभी लेखागार का डिजिटाइजेशन होगा. एक्सपोर्ट प्रमोशन पॉलिसी लाई जाएगी. टैक्सटाइल पॉलिसी और राजस्थान वेयर हाउसिंग पॉलिसी की भी बजट में घोषणा की गई. 

डिफेंस मैन्युफेक्चरिंग हब की होगी स्थापनाः
इस साल राजस्थान इन्वेस्टमेंट कॉन्क्लेव आयोजित होगा. सरकार शहर में को-वर्किंग स्पेस भी तैयार करवाएगी. साथ ही प्रदेश में डिफेंस मैन्युफेक्चरिंग हब की स्थापना की जाएगी. 200 करोड़ से जयपुर में अमृत ग्लोबल टेक्नोलॉजी सेंटर की स्थापना की जाएगी. साथ ही डेटा सेंटर पॉलिसी भी लाई जाएगी. विभिन्न स्थानों पर औद्योगिक पार्क, स्टोर मंडियों की स्थापना की जाएगी. 

जयपुर, जोधपुर और उदयपुर वेडिंग डेस्टिनेशन के तौर पर होगा डवलपः
राज्य की इकॉनोमी का आकार 350 अरब डॉलर का लक्ष्य रखा. राज्य बजट 10 बिन्दुओं पर केन्द्रित रहेगा. जयपुर, जोधपुर, स.माधोपुर और उदयपुर वेडिंग डेस्टिनेशन के तौर पर डेवलप किए जाएंगे. इस साल राजस्थान इन्वेस्टमेंट कॉन्क्लेव आयोजित होगा. सरकार शहर में को-वर्किंग स्पेस भी तैयार करवाएगी.नए संग्रहालय का निर्माण होगा. 

राजस्थान मंडपम होगा तैयारः
राजधानी जयपुर में राजस्थान मंडपम बनेगा. दिल्ली की तर्ज पर प्रदेश में राजस्थान मंडपम बनेगा. प्रदेश में नई पर्यटन नीति लाई जाएगी. राजस्थान पर्यटन बोर्ड का गठन होगा. बोर्ड के जरिए 5000 करोड़ के काम करवाए जाएंगे. 20 प्रमुख पर्यटक स्थलों पर 20 करोड़ के अतिरिक्त कार्य करवाए जाएंगे.