जर्मनी में दीया कुमारी का प्रभावी उद्बोधन, कहा- स्टार्टअप इनोवेशन के क्षेत्र में राजस्थान अग्रणी भूमिका निभाएगा

जर्मनी में दीया कुमारी का प्रभावी उद्बोधन, कहा- स्टार्टअप इनोवेशन के क्षेत्र में राजस्थान अग्रणी भूमिका निभाएगा

जयपुर : उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने आज जर्मनी में राइजिंग राजस्थान समिट को लेकर आयोजित बैठक में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं हमारे राजस्थान के  मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में, राइजिंग राजस्थान समिट, जर्मनी में राजस्थान की अद्भुत विकास यात्रा प्रस्तुत करने और वैश्विक निवेशकों को हमारे परिवर्तनकारी सफर में शामिल होने के लिए आमंत्रित करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ. लगभग 8 करोड़ जनसंख्या के साथ, राजस्थान नए औद्योगिक निवेश के अवसरों का वैश्विक केंद्र बनने के लिए तैयार है.

राजस्थान मिशन 2030 और पुनर्निर्मित राजस्थान इन्वेस्टमेंट प्रमोशन स्कीम (RIPS) 2024 जैसी पहलों के माध्यम से हम ऑटो कंपोनेंट्स, नवीकरणीय ऊर्जा, पर्यटन, आईटी और आईटी-समर्थित सेवाओं जैसे क्षेत्रों में विकास को बढ़ावा देंगे. हम एग्री-टेक, एयरोस्पेस, ड्रोन, रक्षा और सेमीकंडक्टर्स जैसे सनराइज सेक्टर्स को भी प्रोत्साहित करेंगे. हम आवश्यक बुनियादी ढांचे के विकास को प्राथमिकता देंगे, जिसमें हाईवे, एक्सप्रेसवे और लॉजिस्टिक पार्कों में बड़े निवेश शामिल होंगे. नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्रों को बढ़ावा देकर हम ऊर्जा-कुशल विकास को सुनिश्चित करेंगे. हमारा सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम यह सुनिश्चित करेगा कि व्यावसायिक प्रस्तावों को तेजी से स्वीकृति मिले. स्टार्टअप इनोवेशन के क्षेत्र में भी राजस्थान अग्रणी भूमिका निभाएगा. 

iStart राजस्थान कार्यक्रम के माध्यम से हम नवाचार, उद्यमशीलता, और फंडिंग सहायता को प्रोत्साहित करेंगे. स्थायी विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता में, हम ग्रीन बजट लाएंगे, जिसके तहत 7 करोड़ पेड़ लगाने की योजना होगी, और राजस्थान को भारत की अक्षय ऊर्जा राजधानी के रूप में स्थापित करेंगे. महिला सशक्तिकरण और समावेशी विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए, राजस्थान उद्योगों, उद्यमियों और भागीदारों के लिए सहयोगात्मक वातावरण प्रदान करेगा. मैं हमारे जर्मन निवेशकों का हार्दिक धन्यवाद करूंगी और उन्हें आमंत्रित करूंगी कि वे हमारे साथ मिलकर नवाचार, स्थिरता और साझा समृद्धि के भविष्य का निर्माण करें.