राजस्थान के किसान विशेष प्रशिक्षण के लिए जाएंगे विदेश, पहले चरण में 10 जिलों के किसानों को मिलेगा मौका

जयपुर: प्रदेश के किसान विशेष प्रशिक्षण के लिए विदेश जाएंगे. नॉलेज एन्हांसमेंट प्रोग्राम के तहत किसान विदेश जाएंगे. पहले चरण में 10 जिलों के किसानों को मौका मिलेगा. 

भजनलाल सरकार की बजट घोषणा के अनुसार किसान विदेश में प्रशिक्षण लेंगे. पहले चरण में प्रदेश के 100 प्रगतिशील युवा किसानों को विदेश में प्रशिक्षण मिलेगा. 75 प्रतिशत किसानों का चयन खंडवार आवंटित लक्ष्य के आधार पर किया जाएगा.

जबकि शेष 25 प्रतिशत किसान राज्य सरकार के स्तर से चयनित होंगे. किसानों के चयन के लिए मापदंड भी तय किए गए हैं.अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और महिला कृषकों को भी प्रतिनिधित्व देने की बात की जा रही है.

करीब 20 दुग्ध उत्पादकों और पशुपालकों का भी चयन किया जाएगा. किसान के पास विद्या पासपोर्ट होना आवश्यक है. किसान की उम्र 50 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. किसान के खिलाफ पूर्व में या वर्तमान में कोई आपराधिक प्रकरण लंबित नहीं होना चाहिए.

कम से कम माध्यमिक स्तर की शैक्षणिक योग्यता पास किसान आवेदन कर सकते हैं. किसान 10 साल से लगातार अपनी भूमि पर खेती कर रहा होना चाहिए. इसके लिए उद्यान आयुक्तालय ने 10 सितंबर तक आवेदन मांगे हैं.