Rajasthan Budget 2024: वित्त मंत्री दीया कुमारी ने पेश किया कृषि बजट, जानें किसानों को क्या मिला?

जयपुर : राजस्थान की वित्त मंत्री दिया कुमारी ने भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट विधानसभा में पेश कर दिया है. दीया कुमारी ने अपने बजट में किसानों के लिए कई तोहफे दिए हैं. कृषि बजट पेश करते हुए दिया कुमारी ने कहा किसान हमारा अन्नदाता है, कृषि ही मानव जीवन का आधार है. 

जल संचय के लिए 50 हजार करोड़ से अधिक के काम होंगे. रन ऑफ वाटर ग्रिड की स्थापना होगी. 30 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है. यमुना जल के संबंध में 60 करोड़ की लागत से DPR बनेगी. 

प्रदेश में एक लाख 45 हजार कृषि बिजली कनेक्शन होंगे जारी:
 राजस्थान में इस साल एक लाख 45 हजार कृषि बिजली कनेक्शन जारी होंगे. 31 मार्च, 2024 तक पेंडिंग चल रहे सभी आवेदनों पर कनेक्शन जारी होंगे. इंदिरा गांधी नगर परियोजना के जीर्णोद्धार और अन्य कार्य में एक हजार करोड़ खर्च होंगे. डिग्गी निर्माण में पांच हजार किसानों को अनुदान मिलेगा. 

ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा देगी सरकार:
दीया कुमारी ने बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा देगी साथ ही महात्मा गांधी नरेगा के अंतर्गत गोवर्धन परियोजना व अन्य परियोजना पर 147 करोड़ खर्च होंगे. सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस की संख्या 9 से बढ़कर 18 होगी. किसानों के लिए 25000 करोड़ का बजट होगा. 23000 करोड़ रुपए के अल्पकालीन फसली ऋण की घोषणा है जिसके तहत 5 लाख नए किसानो को ऋण मिलेगा. 

125 नए पशु चिकित्सकों के पदों का होगा सृजन:
मुख्यमंत्री पशुपालन विकास कोष की घोषणा की है. 125 नए पशु चिकित्सकों के पदों का सृजन होगा. सभी जिलों में पशु मेला का आयोजन होगा. पिछली सरकार ने पशु बीमा के लिए मात्र कागज़ी कार्रवाई की थी. नवजात ऊंट के पालन के लिए राशि 10000 से बढ़कर 20000 की गई है. किसानों को दिन में सिंचाई के लिए पानी मिलेगा. 

गौपालकों के लिए बजट में खास सौगात:
गौपालकों के लिए बजट में खास सौगात दी गई है. सेक्स सॉर्टेड सीमन पर अनुदान राशि 50 फीसदी से बढ़ाकर 75 प्रतिशत बढ़ोतरी की घोषणा की गई है. जैविक खाद पर 10 हजार रुपये सहायता दी जाएगी. जैविक खेती के विकास के लिए बोर्ड का गठन होगा.