Google ने पुराने पिक्सेल यूजर्स के लिए लॉन्च किया 'मैग्निफ़ायर ऐप', जानिए कैसे होगा उपयोगी

नई दिल्ली : गूगल ने 4 अक्टूबर को 'मेड बाय गूगल' इवेंट में अपना नवीनतम पिक्सेल 8 स्मार्टफोन लाइनअप लॉन्च किया. यह नए स्मार्टफोन नए मैग्निफायर ऐप के साथ आया, जो उपयोगकर्ताओं को छोटे टेक्स्ट को बड़ा करने, ऑब्जेक्ट विवरण देखने, या दूर के टेक्स्ट पर ज़ूम इन करने की अनुमति देगा. अब गूगल ने अन्य पिक्सेल मॉडलों के लिए ऐप लॉन्च किया है और अब यह प्ले स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है.कंपनी ने इस बात की पुष्टि नहीं की है कि 'मैग्निफ़ायर ऐप' व्यापक एंड्रॉइड प्लेटफ़ॉर्म पर जारी किया जाएगा या नहीं.

ऐप की प्ले स्टोर लिस्टिंग में कहा गया है कि मैग्निफायर को, पिक्सेल 5 या बाद के मॉडल की आवश्यकता है. वर्तमान में, ऐप पिक्सेल फोल्ड और पिक्सेल टैबलेट जैसे अन्य उपकरणों का समर्थन नहीं करता है. क्विक सेटिंग्स टाइल के अलावा, गूगल उपयोगकर्ताओं को पिक्सेल के 'क्विक (बैक) टैप' फीचर के माध्यम से 'मैग्निफायर ऐप' तक पहुंचने का भी सुझाव देता है. 

'मैग्निफ़ायर ऐप' के बारे में: 

ऐप का आइकन नीले रंग की पृष्ठभूमि पर एक सफेद आवर्धक लेंस दिखाता है. पिक्सेल के मैग्निफ़ायर ऐप में एक सरल उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस भी है. ऐप के निचले भाग में, एक गोल शटर/फ़्रीज़ बटन है जिसके किनारे बड़े + और - बटन हैं जिनका उपयोग ज़ूम फ़ंक्शन को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है. ऐप के इंटरफ़ेस में कैमरा फ्लैशलाइट को सक्षम/अक्षम करने के लिए छोटे बटन के साथ-साथ डिवाइस के फ्रंट और रियर कैमरे के बीच स्विच करने का विकल्प भी शामिल है. इनके साथ, ऐप कंट्रास्ट और ब्राइटनेस के लिए समायोजन जैसी अन्य सुविधाओं का भी समर्थन करता है. मैग्निफ़ायर ऐप टेक्स्ट की पठनीयता को बेहतर बनाने के लिए रंग फ़िल्टर भी प्रदान करता है.

'मैग्निफ़ायर ऐप' के अन्य स्पेसिफिकेशन: 

यह विकल्प ऐप के नीचे बाईं ओर सेटिंग बटन का चयन करके पाया जा सकता है. ऐप कम रोशनी वाले वातावरण में ली गई छवियों की चमक को स्वचालित रूप से समायोजित करता है. इस बीच, उपयोगकर्ता स्लाइडर के साथ अंतर्निहित टॉर्च की तीव्रता को भी समायोजित कर सकते हैं.'मैग्निफ़ायर ऐप' द्वारा बड़े किए गए टेक्स्ट की तस्वीर लेने के बाद, उपयोगकर्ता स्क्रीन के ऊपरी-दाएं कोने में विकल्प भी पा सकते हैं. यह विकल्प उपयोगकर्ताओं को टेक्स्ट को कॉपी करने, टेक्स्ट-टू-स्पीच के माध्यम से सुनने या आगे के विश्लेषण के लिए टेक्स्ट को गूगल लेंस पर भेजने की अनुमति देगा. 'मैग्निफ़ायर ऐप' का उपयोग करके क्लिक की गई छवियां स्वचालित रूप से कैमरा रोल में सहेजी नहीं जाती हैं. हालांकि, इन छवियों को एक विशिष्ट कैमरा फ़ोल्डर में सहेजा जा सकता है ताकि उन्हें ढूंढना आसान हो सके.