हरियाणा विधानसभा चुनाव और टॉप 10 सीट, जानिए किन सीटों को लेकर हो रही सबसे ज्यादा सियासी चर्चा ?

हरियाणा विधानसभा चुनाव और टॉप 10 सीट, जानिए किन सीटों को लेकर हो रही सबसे ज्यादा सियासी चर्चा ?

चंडीगढ़: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए घमासान जारी है. सभी पार्टियों ने यहां पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. बीजेपी ने 90 सीटों पर प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतारे है. तो कांग्रेस ने 89 प्रत्याशियों की घोषणा की है. वहीं बात करें आम आदमी पार्टी (AAP) की तो यहां पर 90 सीटों पर प्रत्याशी चुनावी  मैदान में उतारे है. आपको बता दें कि चुनाव की तारीख नजदीक आते ही सभी पार्टियों ने अपने अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है. हरियाणा में इस बार 5 बड़े राजनीतिक दल चुनाव मैदान में नजर आएंगे. कांग्रेस और बीजेपी के अलावा जेजेपी, आईएनएलडी और आम आदमी पार्टी भी इस चुनावी रण में उतर चुकी है. आम आदमी पार्टी ने भी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. पहली लिस्ट में उसने 20 उम्मीदवारों की घोषणा की है. आपको बता दें कि हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 12 सितंबर है. हरियाणा में 5 अक्टूबर को वोटिंग होगी. जबकि चुनाव परिणाम 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. 

नहीं हुआ AAP और कांग्रेस का गठबंधन:
चलो अब बात करते है मुद्दे की, तो हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (AAP) में बात नहीं बनी है. जी हां दोनों पार्टियां खुद के ही दम पर चुनाव लड़ेगी. क्योंकि I.N.D.I.A. गठबंधन के घटक दल AAP के साथ तालमेल की बात नहीं बन पा रही है. आपको बता दें कि कांग्रेस, बीजेपी और AAP ने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है. चलो देखते है किस विधानसभा सीट पर कौनसा प्रत्याशी आमने सामने है.

हरियाणा विधानसभा चुनाव और टॉप 10 सीट:
चलो अब बात करते है हरियाणा विधानसभा चुनाव और टॉप 10 सीट की. तो तोशाम, लाडवा, उचाना, अटेली, गन्नौर, ऐलनाबाद, कैथल, अंबाला कैंट, जुलाना और सिरसा इन सीटों को लेकर हरियाणा में सबसे ज्यादा सियासी चर्चा हो रही है. तोशाम में पूर्व सीएम बंसीलाल चौधरी की विरासत को लेकर पोते और पोती आमने-सामने है. लाडवा से सीएम नायब सैनी चुनाव लड़ रहे हैं है. ऐलनाबाद से इंडियन नेशनल लोकदल के मुखिया अभय चौटाला मैदान में हैं. अंबाला कैंट से बीजेपी के चर्चित चेहरे अनिल विज मैदान में है. उचाना से बृजेंद्र चौधरी और दुष्यंत चौटाला आमने-सामने हैं. सिरसा से हलोपा के गोपाल कांडा चुनाव लड़ रहे है. जुलाना से विनेश फोगाट चुनाव लड़ रही हैं. कैथल से रणदीप सुरजेवाला के बेटे और अटेली से केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत की बेटी मैदान में है.

इन पार्टियों ने उतारे प्रत्याशी
हरियाणा विधानसभा चुनाव में इंडियन नेशनल लोक दल और बसपा ने गठबंधन किया है तो इनेलो से निकली JJP ने आजाद समाज पार्टी के साथ चुनावी समझौता किया है. बाकी तीन पार्टियां बीजेपी, कांग्रेस और AAP अकेले चुनाव लड़ रही हैं. आप और कांग्रेस के साथ आने की संभावना थी लेकिन दोनों में को चुनावी गठबंधन नहीं हो पाया. आपको बता दें कि हरियाणा में पहले 1 अक्टूबर को मतदान कराया जाना था लेकिन इसकी तारीख बदल कर 5 अक्टूबर कर दी गई और यहां चुनाव परिणाम 8 अक्टूबर को आएंगे. प्रदेश में गत 10 वर्षों से भाजपा की सरकार है. लेकिन इस चुनाव में उसके लिए कई चुनौतियां हैं. इन 10 सालों में हरियाणा का राजनीतिक समीकरण भी बदल गया तो विपक्षी कांग्रेस भी मजबूत स्थिति में दिखाई दे रही है. लेकिन तस्वीर 8 अक्टूबर को ही साफ हो पाएगी कि कौनसी पार्टी सत्ता में आती है और किसके सिर पर ताज सजेगा? अब यह देखना होगा?