प्रोजेक्ट का शिलान्यास... बरसाती पानी के भराव की समस्या से मिलेगी निजात, तीन चरणों के सात पैकेजों में होगा काम

जयपुरः राजधानी के सीकर रोड और इसके दोनों तरफ के एक करोड़ वर्गमीटर से अधिक कैचमेंट एरिया को पानी भराव से निजात दिलाने के प्रस्तावित प्रोजेक्ट की शुरूआत हो चुकी है. करीब साठ करोड़ रुपए लागत के इस प्रोजेक्ट का आज उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने शिलान्यास शिलान्यास किया. इस प्रोजेक्ट से किस तरह से समस्या का होगा समाधान देखिए.

राजधानी के सीकर रोड पर हर बार तेज बारिश के कारण पानी भराव की समस्या रहती है. तेज बारिश में बरसाती पानी दिल्ली बाईपास से लेकर चौमूं पुलिया तक चार से पांच फीट तक पानी भर जाता है. बरसों से चली आ रही इस समस्या से निजात दिलाने के लिए के जेडीए के ड्रेनेज प्रोजेक्ट का आज उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने शिलान्यास किया. उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने शिलान्यास पट्टिका अनावरण किया और जेसीबी मशीन से कार्य का शुभारंभ कराया. इस प्रोजेक्ट से सीकर रोड के दोनों तरफ विद्याधर नगर और मुरलीपुरा सहित तीन सौ कॉलोनियों के लोगों को जल भराव की समस्या छुटकारा मिलेगा. साथ ही इस सड़क से रोजाना गुजरने वाले लाखों वाहन चालकों को भी राहत मिलेगी. आपको सबसे पहले बताते हैं कि इस प्रोजेक्ट में किस तरह से काम होगा

-यह प्रोजेक्ट तीन चरणों में पूरा किया जाएगा
-इन तीन चरणों में कुल सात पैकेज के तहत काम शुरू किया जाएगा
-इस प्रोजेक्ट में सीकर रोड के दोनों तरफ ड्रेनेज का निर्माण किया जाएगा
-इस ड्रेनेज से सारा बरसाती पानी सीधे द्रव्यवती नदी में छोड़ा जाएगा 
-इसके लिए अंबाबाड़ी रोड पर भूमिगत नाले का निर्माण किया जाएगा
-प्रथम चरण में पैकेज एक व दो शामिल किया गया है
-द्वितीय चरण में पैकेज तीन व चार को शामिल किया गया है
-तृतीय चरण में पैकेज पांच,छह व सात के काम को शामिल किया है
-शिलान्यास के साथ ही प्रथम चरण का काम शुरू होगा
-पहले चरण का काम अगले मानसून से पहले जून 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है
-पहला चरण पूरा होने के बाद सीकर रोड पर पानी भराव की समस्या नहीं रहेगी
-दूसरा व तीसरा चरण पूरा होने के बाद सीकर रोड के दोनों तरफ मुरलीपुरा
-और विद्याधर नगर व आस-पास की कॉलोनियों में बारिश के पानी भरने की समस्या से निजात मिलेगी

60 करोड़ रुपए से अधिक की लागत के इस प्रोजेक्ट में कुल सात पैकेज प्रस्तावित है. इन अलग-अलग पैकेज में मुख्य सीकर रोड और सीकर रोड के दोनों तरफ के इलाके में बरसाती पानी के जल भराव की समस्या से निपटने के लिए ड्रैनेज का निर्माण किया जाएगा. तीन चरणों में क्रियान्वित किए जाने वाले इस प्राेजेक्ट में हर चरण की अलग निविदा होगी. पहले चरण की निविदा को जेडीए ने मंजूरी दे दी है. पहले चरण में पूरे पैकेज एक व दो में मुख्य सीकर रोड पर ड्रेनेज का काम किया जाएगा. उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने इस मौके के पर कहा कि जेडीए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे गुणवत्तापूर्ण काम करें और तय समय मं प्रोजेक्ट को पूरा करें. उन्होंने कहा कि पिछली कांग्रेस सरकार ने इस प्रोजेक्ट पर काम नहीं किया. उन्होंने अपने क्षेत्र में कराए जा रहे विकास कार्यों की भी जानकारी दी.

कार्यक्रम के दौरान मीडिया से बातचीत में उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि इस प्रोजेक्ट से यहां कि बरसों पुरानी समस्या से स्थानीय लोगों के साथ ही यहां बड़ी संख्या में निकलने वाले वाहन चालकों को भी राहत मिलेगी. लोकसभा स्पीकर पद के चुनाव के मामले में उन्होंने विपक्ष की रवैए की आलाेचना की. उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि कांग्रेस सरकारों ने जितना संविधान को बदला है, उतना किसी सरकार ने नहीं बदला. विपक्ष संसद नहीं चलने देता. किसी मुद्दे पर विरोध के मामले पर चर्चा करनी चाहिए, लेकिन विपक्ष वॉक आउट कर देता है. देश में आपातकाल लागू होने की वर्षगांठ पर उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी देश की जनता आपातकाल को कभी नहीं भूलेगी और नहीं कांग्रेस को कभी इसके लिए माफ करेगी. उन्होंने कहा कि आपातकाल के दौरान उनकी दादी और पिता भी जेल गए थे.

जेडीए के ड्रेनेज प्रोजेक्ट के प्रथम चरण का काम अगले मानसून से पहले पूरा होगा. पहले चरण में मुख्य सीकर रोड को पानी के भराव से निजात मिलेगी. सीकर रोड के दोनों तरफ के इलाकों के लिए प्रस्तावित शेष दो चरणों के लिए आगामी दिनों में जेडीए की ओर से स्वीकृति दी जाएगी. इसके बाद उनकी निविदा जारी की जाएगी.