VIDEO: अब नए अवतार में दिखेगी डबल डेकर, अजमेर कारखाने में अपग्रेड हुए ट्रेन के 21 कोच, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: दिल्ली-जयपुर चलने वाली डबल डेकर ट्रेन के कोच में कई बड़े बदलाव किए गए हैं. अब यह नए लुक में पटरियों पर दौड़ेगी.  डबल डेकर में कौन-कौन सी सुविधाएं अपडेट की गई है. 

जयपुर-दिल्ली के मध्य संचालित डबल डेकर ट्रेन सात माह बाद फिर से रूट पर चलने के लिए तैयार हो गई है. इस ट्रेन के 21 कोचों कों अजमेर कारखाने में अपग्रेड किया गया है. यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए कोच में नए सेंसर व उपकरण लगाए गए हैं. इससे यात्रियों विशेष तौर पर सीनियर सिटीजंस का ध्यान रखा गया है. रेलवे की सबसे लोकप्रिय डबल डेकर ट्रेन को रिपेयरिंग व अपग्रेड करने के लिए जनवरी में लोको कारखाने में लाया गया था. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि जयपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला-जयपुर डबल डेकर ट्रेन में अलवर, रेवाड़ी, गुड़गांव और दिल्ली की ओर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए पसंदीदा ट्रेन है. डबल डेकर ट्रेन को 2012-13 में बनवाया गया था.

डबल डेकर ट्रेन में लक्जरी सुविधाएं,
कोचों के बाहरी पैनल पर पेंट करने के साथ टॉयलेट को अपग्रेड किया गया.
जिसमें इलेक्ट्रो नयूमेटिक प्रेशर युक्त फ्लशिंग सिस्टम, वाश बेसिन, मिरर, सेंसर युक्त इंडिकेटर और पानी की बेहतर व्यवस्थाओं का ध्यान रखा गया.
यात्रा में परेशानी नहीं हाे इस कारण सीट के कुशन, हैंडल, अपहोल्स्ट्री और रिक्लाइनिंग को पूरी तरह से बदला गया.
मैगजीन और समाचार पत्रों के लिए नए तरह के मैगजीन पॉकेट, गुणवत्ता युक्त विंडो ग्लास और रोलर ब्लाइंड्स लगाई गई.

डबल डेकर ट्रेन  की  कोच को आकर्षक बनाने के लिए नई फ्लोरिंग और इंटीरियर के सभी एरिया में विनायल रैपिंग की गई. लगेज रैक में स्क्रैच प्रतिरोधक विनायल रैप का उपयोग किया गया. कोच के बीच में स्लाइडिंग दरवाजे लगाए गए हैं. बेहतर प्रकाश व्यवस्था के लिए ऊर्जा दक्ष एलईडी लाइटें लगाई गई. कूलिंग को बेहतर बनाने के लिए डेक एरिया मे अतिरिक्त एसी वेंट का प्रावधान किया. डबल डेकर के कोचों की मिनी पेंट्री के उपकरणों को रिपेयर कर सीढ़ियों पर लगे हैंडल की रिपेयरिंग की गई. कोचों को आपस में जोड़ने में उन्नत किस्म की कपलिंग का उपयोग किया गया इससे झटके कम लगेंगे.

डबल डेकर ट्रेन जयपुर से दिल्ली के सफर के लोकप्रिय है ऐसे में अब इस ट्रेन में लक्जरी सुविधाएं मिलने सफर और भी आराम दायक हो जाएगा.

...जियाउद्दीन खान फर्स्ट इंडिया न्यूज जयपुर