तरंग-शक्ति फेज- 2; भारतीय वायु सेना का सबसे बड़ा अभ्यास, जोधपुर एयरफोर्स स्टेशन पर चल रहा अभ्यास

जोधपुर: भारतीय वायु सेना का सबसे बड़ा अभ्यास 'तरंग-शक्ति' (फेज 2) जोधपुर एयरफोर्स स्टेशन पर चल रहा है. शनिवार को ओपन-डे शो हुआ. आसमान में भारतीय लड़ाकू विमान सुखोई-30, तेजस और हेलिकॉप्टर प्रचंड ने करतब दिखाए. सूर्यकिरण के 9 हॉक्स विमान ने आसमान में तिरंगा बनाया और दर्शकों को रोमांचित किया.

जोधपुर एयरबेस पर चल रहे मल्टीनेशनल युद्धाभ्यास तरंग शक्ति के तहत आज ओपन डे रखा गया. आज सुबह 6 बजे एयरफोर्स स्टेशन पर भारत सहित 24 देशों के 400 जवानों ने सामूहिक योग किया. एयरफोर्स स्टेशन पर हरक्यूलिस सी-130 विमान के सामने यूएई, सिंगापुर, ग्रीस, ऑस्ट्रेलिया, जापान, अमेरिका और श्रीलंका के जवानों ने प्राणायाम व आसन किए. इसके बाद ओपन-डे शो की शुरुआत में अग्निवीर वायु की महिला जवानों ने प्रस्तुति दी और फाइटर जेट ने करतब दिखाना शुरू किया. 

सबसे पहले स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस आसमान में उड़ा. तेजस ने करीब 10 मिनट तक आसमान में करतब दिखाए.तेजस के बाद सूर्यकिरण के हॉक्स विमान उड़े. ये दर्शकों के एकदम ऊपर से निकले तो सभी रोमांचित हो गए. सूर्यकिरण के 9 हॉक्स विमान ने लो लेवल फ्लाइंग की. धुएं से 'तिरंगा' बनाया. इन विमान में बैठे विंग कमांडर हवा में एक-दूसरे को क्रॉस करते हुए अपने-अपने विमान को लेकर गए. हॉक्स विमान 360 डिग्री राउंड लेते हुए हवा में उड़े. सूर्यकिरण के 9 हॉक्स विमान ने यूथ को डेडिकेट करते हुए 'Y' फॉर्मेशन बनाई. डीएनए और राइट एंड लेफ्ट फॉर्मेशन भी बनाई.

इसके बाद सुखोई-30 एमकेआई ने उड़ान भरी. सुखोई-30 ने करीब 150 मीटर की ऊंचाई पर लूप और 180 डिग्री में उड़ते हुए वर्टिकल चार्ली फॉर्मेशन बनाया. हेलिकॉप्टर प्रचंड ने भी आकाश में कलाबाजियां दिखाईं.इंडियन एयरफोर्स की एयर वॉरियर ड्रिल टीम के 28 मेंबर ने हाथ में राइफल लेकर म्यूजिक पर परफॉर्मेंस दी. इस दौरान उन्होंने राइफल से करतब दिखाते हुए डिफरेंट फॉर्मेशन बनाई. एयर वॉरियर ड्रिल टीम  सुब्रतो इंडियन एयरफोर्स की इवेंट टीम है. ग्रुप कैप्टन सम्राट ने बताया कि तरंग शक्ति के इस युद्ध अभ्यास में विभिन्न देशों के फाइटर प्लेन शामिल हुए और सभी के साथ अभ्यास कर काफी बेहतर अनुभव हुआ. इस युद्धाभ्यास में एक दूसरे की तकनीक को जानने के साथ ही सांस्कृतिक आदान-प्रदान भी हुआ है और निश्चित रूप से इस युद्ध अभ्यास के माध्यम से जो रिश्ते बने हैं वह आगे भी देश की सैन्य शक्ति को मजबूत करने के लिए काफी उपयोगी होंगे.

तरंग-शक्ति 2024 का ये दूसरा फेज है. इससे पहले 6 से 14 अगस्त तक ​तमिलनाडु के सुलार में इसका पहला फेज पूरा हुआ था. इसमें 30 देशों के वायुसेना के जवान शामिल हुए थे. जोधपुर में हो रही इस एक्सरसाइज के दूसरे चरण में भारत, अमेरिका, ग्रीस, यूएई, ऑस्ट्रेलिया, जापान, सिंगापुर, श्रीलंका की वायुसेना के जवान एयर-टू-एयर और एयर-टू-ग्राउंड एक्सरसाइज कर रहे हैं.