VIDEO: वैदिक मंत्रोच्चार के साथ खुले बद्रीनाथ धाम के कपाट, श्रद्धालु अब 6 माह कर सकेंगे भगवान बदरी विशाल के दर्शन और पूजा

उत्तराखंड: भू बैकुंठ धाम बद्रीनाथ के कपाट खुल गए है. विधि विधान के साथ 6 बजे कपाट खुले. श्रद्धालुओं में भारी उत्साह है. तीर्थ यात्रियों का हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा कर स्वागत किया. आपको बता दें कि आज बदरीनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए है. मांगलिक स्वर लहरियों के बीच बदरीनाथ धाम के कपाट खुले. 

श्रद्धालु अब 6 माह भगवान बदरी विशाल के दर्शन और पूजा कर सकेंगे. यात्रा पड़ावों से लेकर धाम में तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ उमड़ी. श्रीबदरीनाथ पुष्प सेवा समिति के सहयोग से मंदिर को सजाया गया. आस्था पथ से लेकर धाम को ऑर्किड और गेंदे के 15 क्विंटल फूलों से सजाया गया. वहीं 10 मई को यमुनोत्री, गंगोत्री और केदारनाथ मंदिर के कपाट खोले गए. श्रद्धालुओं के लिए बदरीनाथ धाम के कपाट खोले गए. वैदिक मंत्रोच्चार, विधि-विधान के साथ बदरीनाथ के कपाट खुले.

आपको बता दें कि आखातीज पर 10 मई को केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खोले गए थे. इसी के साथ चारधाम यात्रा का श्रीगणेश हो गया था. आखातीज पर विधि-विधान से सुबह सात बजे सबसे पहले केदारनाथ धाम के कपाट खोले गए. इस दौरान हेलिकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गई थी. हजारों श्रद्धालुओं के जयकारों के साथ बाबा केदार की पंचमुखी डोली केदारनाथ पहुंची थी.  

इसके बाद यमुनोत्री और फिर गंगोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए दर्शन के लिए खोल दिए गए. इस अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का धाम पहुंचने का सिलसिला जारी है. जहां वो मंगल जीवन और सुख समृद्धि के लिए कामना कर रहे है. यमुनोत्री मंदिर उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में स्थित है. इसे चारधामों में प्रथम धाम माना जाता.