VIDEO: CM भजनलाल शर्मा का मेवाड़ दौरा, धार्मिक स्थल अनगढ़ बावजी में कई कार्यक्रमों में की शिरकत, देखिए ये खास रिपोर्ट

चित्तौड़गढ़: मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा मेवाड़ के दौरे पर रहे, इस दौरान मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने चित्तौड़गढ़ जिले के गांव नरबदिया में स्थित धार्मिक स्थल अनगढ़ बावजी में आयोजित कई कार्यक्रमों में शिरकत की. मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार चित्तौड़गढ़ जिले के दौरे पर आए भजनलाल शर्मा का जोरदार स्वागत भी हुआ . कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कई घोषणाएं भी और मुख्यमंत्री वृक्षारोपण अभियान के माध्यम से 5 साल में 50 करोड़ पौधे लगाने का दावा भी दावा किया है . 

भजनलाल शर्मा मेवाड़ के दौरे रहे . मुख्यंमत्री भजन लाल शर्मा ने चित्तौड़गढ़ जिले के गांव नरबदिया में स्थित धार्मिक स्थल अनगढ़ बावजी पहुंचकर संत अमराभगत की धूनी के दर्शन कर विशेष पूजा अर्चना की और अनगढ़ बावजी में स्थित अमराभगत की तपोस्थली परिसर में ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के को लेकर पौधारोपण भी किया.  इस दौरान मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने अनगढ़ बावजी में ही एक गौशाला का शिलान्यास किया . इस दौरान मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रकृति की सेवा और मां के प्रति सम्मान के लिए शुरू किए गए अभियान के की सराहना की और आमजन से भी एक पेड़ लगाने का संकल्प लेने का आह्नवान किया . मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सामाजिक सरोकारों के प्रेरणापुंज पुंज बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरू कुए स्वच्छ भारत अभियान, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान आज जन जागरूकता के प्रमुख वाहक बन गए हैं.

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने अनगढ़ बावजी स्थित शिरोमणी अमरा भगत की तपोस्थली की धूणी के दर्शन कर विशेष पूजा अर्चना की और अमरा भगत की धूणी पर घी की आहूति देकर प्रदेश की सुख-समृद्धि की कामना की . मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने सभास्थल पर ही मंत्रोच्चार के साथ पीपल का वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण में जनसहभागिता बढ़ाने का संदेश दिया  इस दौरान 1008 जोड़ों ने भी विधि विधान के साथ पूजा कर 1008 पौधे लगाए. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा हमारे मंत्रिगण प्रदेशभर का दौरा कर, सचिवालय में बैठक और जनसुनवाई कर दिन-रात जनता की सेवा कर रहे हैं. हमने संकल्प पत्र में किए वादों और परिवर्तित बजट 2024-25 की घोषणाओं को अविलम्ब धरातल पर उतारा है. हाल ही में 10 हजार करोड़ रूपए से ज्यादा की परियोजनाओं और कार्यक्रमों का शुभारंभ, शिलान्यास और लोकार्पण हर क्षेत्र और हर वर्ग के विकास के प्रति हमारे दृढ़ संकल्प को दर्शाते हैं.

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा हमारी सरकार प्रदेश की 200 विधानसभाओं की करीब 8 करोड़ जनता के विकास और कल्याण के लिए कृतसंकल्पित होकर कार्य कर रही है. प्रदेश की हर पंचायत और गांव में विकास कार्य स्वीकृत कर उनकी क्रियान्विति सुनिश्चित की जा रही है. अधिकारियों को प्रत्येक विधानसभा की प्रोफाइलिंग करने के निर्देश दिए हैं, जिससे एक कार्ययोजना के बनाकर वर्षाजनित समस्याओं का समयबद्ध रूप से निस्तारण और विकास कार्यों की रूपरेखा सुनिश्चित की जा सके. प्रदेश में बिजली तंत्र को सुदृढ़ करने के लिए राज्य सरकार ठोस कार्य योजना पर काम कर रही है और वर्ष 2027 तक किसानों को दिन के समय में भी बिजली उपलब्ध हो सकेगी. साथ ही, उद्योग और घरेलू उपभोक्ताओं को भी पर्याप्त बिजली मिल सकेगी. उद्योग, पर्यटन, कृषि सहित विभिन्न क्षेत्रों के विकास के लिए पानी की आवश्यकता होती है. इसको ध्यान में रखते हुए हमारी सरकार ईआरसीपी, देवास परियोजना, इंदिरा गांधी नहर और यमुना जल समझौता जैसे अहम कदमों से राज्य में जलापूर्ति सुनिश्चित करने के लिए गतिशील है.

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा सरकार ने गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से गोपालकों के लिए एक लाख रुपये तक ब्याज मुक्त ऋण की सुविधा प्रदान की है. गोपालक गाय-भैंस खरीद सकते हैं. सरकार अनगढ़ बावजी परिसर में स्थित गौशाला को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी. साथ ही, भादसोड़ा उप तहसील को तहसील बनाने और अनगढ़ बावजी स्थित विद्यालय के क्रमोन्नयन करने की मांग पर सकारात्मक विचार करने का आश्वासन भी दिया. चितौड़गढ़ के गौरवशाली इतिहास का स्मरण करते हुए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मेवाड़ के शौर्य और पराक्रम को नमन किया और कहा मेवाड़ शक्ति और भक्ति की भूमि है. वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप, भक्त शिरोमणि मीरा बाई, पन्नाधाय की स्वामी भक्ति और भामाशाह जैसे दानवीरों की यह भूमि हमारे लिए प्रेरणा स्त्रोत है. इस दौरान मुख्यमंत्री ने बजट में चित्तौड़गढ़ जिले के लिए की गई घोषाणों का मंच से जिक्र किया और योजनाओं की क्रियान्वित को लेकर लोगों से सीधा संवाद भी किया .

मुख्यमंत्री के दौरे में साथ रहे राजस्व मंत्री हेमंत मीणा, पशुपालन, गोपालन, डेयरी और देवस्थान विभाग मंत्री जोराराम कुमावत,सहकारिता राज्य मंत्री गौतम दक भी कार्यक्रम को संबोधित किया तो सांसद सीपी जोशी ने मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार चित्तौड़गढ़ आने पर जोरदार स्वागत किया और बजट घोषणाओं में चित्तौड़गढ़ जिले के साथ साथ संसदीय क्षेत्र को मिली सौगातों के लिए मुख्यमंत्री का आभार भी जताया . कार्यक्रम में पशुपालन और डेयरी मंत्री जोराराम कुमावत, राजस्व मंत्री श्री हेमंत मीणा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री अविनाश गहलोत, सहकारिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राजस्थान धरोहर प्राधिकरण अध्यक्ष ओंकार सिंह लखावत, निंबाहेड़ा विधायक श्रीचंद कृपलानी, कपासन विधायक अर्जुनलाल जीनगर सहित जिले के जनप्रतिनिधि और पार्टी पदाधिकारी भी मौजूद रहे .