Char Dham Yatra 2024: चारधाम यात्रा में 14 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किए दर्शन, VIP दर्शन पर 10 जून तक बढ़ी रोक

Char Dham Yatra 2024: चारधाम यात्रा में 14 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किए दर्शन, VIP दर्शन पर 10 जून तक बढ़ी रोक

उत्तराखंड: चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) में अब तक 14 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने दर्शन किए है. सबसे ज्यादा श्रद्धालु केदारनाथ पहुंचे. केदारनाथ में अब तक 5 लाख 70 हजार से ज्यादा श्रद्धालु केदार बाबा के दर्शन कर चुके हैं. अभी भी सबसे अधिक तीर्थयात्री केदारनाथ धाम ही पहुंच रहे हैं. वर्ष 2023 में 56 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने चारधाम के दर्शन किए थे. 

आपको बता दें कि इस वर्ष  चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) 10 मई से शुरू हुई थी. 10 मई को गंगोत्री, युमुनोत्री और केदारनाथ धाम के कपाट खुले थे जबकि बदरीनाथ धाम (Badrinath Dham) के कपाट 12 मई को खुले थे. हेमकुंड साहब के कपाट 25 मई को खुले थे. चारधाम यात्रा की शुरूआत से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रशासन ने यात्रा को नियंत्रित करने के लिए ऋषिकेश और हरिद्वार में 15 से 31 मई तक आफलाइन पंजीकरण बंद कर दिया था. हालांकि इस दौरान श्रद्धालु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. बड़ी तादाद में बिना रजिस्ट्रेशन के भी श्रद्धालु चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) पर पहुंच रहे हैं. जिन्हें जगह-जगह रोका गया है और ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन काउंटर खोलने के बाद ऐसे तीर्थयात्रियों का पंजीकरण होगा. केदारनाथ धाम के बाद बदरीनाथ धाम में सबसे अधिक 3 लाख 20 हजार 743 तीर्थयात्रियों ने दर्शन किए हैं.

VIP दर्शन पर 10 जून तक बढ़ी रोक:

यमुनोत्री धाम (Yamunotri Dham) में 2 लाख 50 हजार 826, गंगोत्री धाम में 2 लाख 45 हजार 624 तथा श्री हेमुकंड साहिब में अब तक 15718 तीर्थयात्री ने दर्शन किए हैं. वहीं, चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) में उमड़ रही तीर्थयात्रियों की भीड़ को देखते हुए सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखा है जिसमें VIP व्यक्तियों को चारधाम यात्रा पर न भेजने का निवेदन किया है. सभी गणमान्य व्यक्तियों से 10 जून तक चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) पर न आने का निवेदन किया गया है. इसके बाद भी वीआईपी दर्शन की अनुमति दी जाएगी.