Viksit Rajasthan 2047: मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा बोले, 2047 में हमारा राजस्थान या हमारा भारत कैसा होगा इसी विजन को लेकर बढ़ना चाहिए आगे

जयपुर: रोड मैप फॉर अर्बन लोकल बॉडीज-ए वर्कशॉप का आयोजन होटल क्लार्क्स आमेर में किया गया. विकसित राजस्थान-2047 को लेकर फर्स्ट इंडिया न्यूज का नवाचार है.  इस मौके पर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने अपने संबोधन कहा कि 2047 में हमारा राजस्थान या हमारा भारत कैसा होगा इसी विजन को लेकर आगे बढ़ना चाहिए. मकान एक बार नहीं दो बार बनता है. पहले नक्शा बनता है फिर उसे मिटाते हैं फिर दोबारा बनाते हैं. जब नक्शा तैयार हो जाता है तो आदमी निश्चिंत हो जाता है, लेकिन मकान के नक्शे का विजन आपके दिमाग में आ गया फिर आगे बढ़ जाते है. मकान जल्द ही तैयार हो जाता है. यही राज्य सरकार का विजन है कि राजस्थान को विकसित करना है. जब राष्ट्र को विकसित बनाने की बात हम करते हैं तो इस बात को भी सोचना पड़ेगा. जयपुर में पेयजल की स्थिति को लेकर अधिकारियों की बैठक ली. लेकिन विजन के साथ काम करना होगा. आने वाले समय में कितना एरिया बढ़ेगा, कितनी कॉलोनी बढ़ेगी.कितने विद्यालय और होंगे कितनी सड़कें और होगी. 

2014 के बाद देश ने धारणा बदली:
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि इस वर्ष की बिजली और पानी प्राथमिकता है. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि विजन 2047 यह कल्पना नहीं बल्कि इसके पीछे प्रधानमंत्री का भाव और विजन है. दुनिया में ऐसे भी देश है जिन्हें भारत के बाद आजादी मिली. वह आज हमसे आगे हैं. टारगेट लेकर किया गया काम ही सफल होता है राष्ट्र आगे बढ़ता है. 2014 के बाद देश ने धारणा बदली और तेजी से विकास हुआ. जब कोई टारगेट हाथ मिले तो विजन के साथ आगे बढ़े.

विजन 2047 पर कर रहे है काम:
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि विजन 2047 पर काम कर रहे है. लेकिन इसमें हमे पुराने कटु अनुभवों को देखते हुए प्लानिंग करनी होगी. हाल ही में हुई बरसात का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पुराने जयपुर में इतनी बड़ी दिक्कत नहीं हुई, जितनी नए जयपुर में हुई. क्योंकि हमने मौजूद इंफ्रास्ट्रक्चर को देखते हुए प्लानिंग की. ये नहीं देखा कि आगे जाकर यह इंफ्रास्ट्रक्चर कितना बढ़ेगा. फिर चाहे सड़क हो, या पेयजल, बिजली, सीवर, ड्रेनेज, सभी मूलभूत जरूरतों को देखते हुए प्लानिंग करनी होगी.तभी हम 2047 तक विकसित भारत विकसित राजस्थान की सोच को पूरा कर पाएंगे.

जो गांव से जुड़ा हुआ होता है उसके लिए कोई काम मुश्किल नहीं:
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि किसान, पगड़ी वाले और ग्रामीण परिवेश के व्यक्ति को UDH मंत्री बना दिया है इसके पीछे भी राज है. जो गांव से जुड़ा हुआ होता है उसके लिए कोई काम मुश्किल नहीं है. इसीलिए किसान नेता के नाम से जाने वाले झाबर सिंह खर्रा को UDH मंत्री बनाया. 

हमने ERCP का MoU करवाया:
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि कांग्रेस के लोग यमुना जल पर भी राजनीति कर रहे. यमुना जल समझौते में तय हुआ है कि हमें हमारा पूरा पानी मिलेगा. 75 साल में यमुना जल समझौते पर किसी ने कोई बात नहीं की. मैं धन्यवाद देता हूं प्रधानमंत्री जी को जिन्होंने इस मुद्दे को सुलझा दिया. ERCP योजना को भी कांग्रेस सरकार में तोड़ मरोड़ कर रख दिया था. हमने ERCP का MoU करवाया और अब तेजी से काम चल रहा.आलोचना वो लोग करते हैं जो काम नहीं करना चाहते. रोड मैप बनाने के बाद ही हर काम तेजी से आगे बढ़ता है. कभी-कभी विभागीय तालमेल के अभाव में भारी नुकसान भी होता है. 

CNG और इलेक्ट्रिक बसों की बहुत आवश्यकता:
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि सड़कों का उदाहरण सटीक है कि 3 महीने बाद ही कोई विभाग सड़क को खोद देता है. हमें यह आइडिया लगाना होगा की आबादी के हिसाब से ही विकास किया जाए. CNG और इलेक्ट्रिक बसों की बहुत आवश्यकता है इस और ध्यान देना होगा. एक बड़ी समस्या यह है कि कॉलोनी काट दी जाती है और बाद में समस्या आती है. लेकिन पहले से प्लान में होना चाहिए कि किस जगह मल्टी स्टोरी बनाई जाएगी. विभाग आमजन से आपत्ति लें और उसके बाद उसमें किसी प्रकार का परिवर्तन नहीं होना चाहिए. कई कार्यों में कठोर निर्णय लेने होंगे और कठोरता से काम भी करना होगा. चाहे कोई जन प्रतिनिधि हो अधिकारी या ठेकेदार हो उसका काम सुनिश्चित होना चाहिए.

राजस्थान को नम्बर-1 बनाने के रोडमैप पर हुई चर्चा:
इस मौके पर राजस्थान को नम्बर-1 बनाने के रोडमैप पर चर्चा हुई. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा रहें. यूडीएच मंत्री झाबर सिंह खर्रा वर्कशॉप की अध्यक्षता की. विशिष्ट अतिथि प्रमुख शासन सचिव UDH टी. रविकांत मौजूद रहे. फर्स्ट इंडिया चेयरमैन डॉ.जगदीश चंद्र मंच पर रहे. फर्स्ट इंडिया के CEO एंड मैनेजिंग एडिटर पवन अरोड़ा मंच पर रहे. फर्स्ट इंडिया के डायरेक्टर वीरेन्द्र चौधरी मंच पर मौजूद रहे. जयपुर कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित, JDC मंजू राजपाल, RHB कमिश्नर इंद्रजीत सिंह, JDA सचिव हेम पुष्पा शर्मा भी मौजूद रहीं. ग्रेटर निगम आयुक्त रुक्मणी रियार, हेरिटेज निगम आयुक्त अभिषेक सुराणा मौजूद रहे. चीफ टाउन प्लानर संदीप दंडवते, CM OSD योगेश श्रीवास्तव मौजूद रहे. हेरिटेज मेयर मुनेश गुर्जर भी मौजूद रहे. क्रेडाई के चेयरमैन गोपाल गुप्ता, क्रेडाई के प्रेसिडेंट संजय गुप्ता भी मौजूद रहे.