RAS एसोसिएशन के अधिवेशन में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा बोले, हमारा राजस्थान विकसित होगा तो देश विकसित होगा

जयपुर: RAS एसोसिएशन की नवगठित कार्यकारिणी का शपथग्रहण समारोह आयोजित किया गया. RAS क्लब अधिवेशन में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कार्यक्रम में शिरकत की. इस अवसर पर सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि हम बुजुर्गों की सेवा नहीं करेंगे, तो आपकी संतान भी आपकी सेवा नहीं करेगी. बुढ़ापे में क्या स्थिति होती है. कल्पना नहीं की जा सकती. इसलिए हमारे जीवन को सार्थक मोड़ पर ले जाएं. आपमें से कुछ ऑफिस समय के बाद पढ़ाने के लिए जाते हो,यह अच्छी बात है. RAS प्रियंका बिश्नोई के निधन पर शोक संवेदना जताता हूं. 

जनता की उम्मीदों पर हम खरा उतरें:
सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि जो अंदर का भाव है उसे भी कर लेंगे तो बहुत है. अध्यक्ष ने जो समस्या रखी. उसके निराकरण की जिम्मेदारी मेरी है. आप कभी भी मुझे बता सकते हैं, लेकिन राजस्थान की जनता जो हमसे चाहती है. उसकी पूर्ति आपके बिना नहीं हो सकती. जनता की उम्मीदों पर हम खरा उतरें. जिन्हें कोई नहीं देख रहा. यह जिसका भाव हो तो वे मुझे फोन कर लें. आप कैमरे की नजर में हैं. कई अधिकारी बहुत अच्छा काम कर रहे हैं. लेकिन कई लोग लंच टाइम से पहले ही चले जाते हैं. जब ऑफिस टाइम पूरा हो रहा तो उन्हें काम दे दीजिए. व्यवस्था में सुधार लाओ, आप इसके लिए कड़ी हैं.

राजस्थान में करने के लिए बहुत कुछ:
सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि राजस्थान के जो अधिकारी हैं बड़े बड़े पदों पर दूसरे राज्यों में हैं. हमारे अमृतजी तो दूसरे राज्य में सीएस हैं. इन अधिकारियों ने कहा कि हमें 28,36 सालों में पहली बार राजस्थान सरकार से संपर्क किया. आपसे भी ऐसे संपर्क वाले अधिकारी हैं जो निवेश ला सकते हैं. साथ ही अच्छा आइडिया दे सकते हैं. उनका लाभ भी राजस्थान की जनता को मिले, यह प्रयास हो. राजस्थान में करने के लिए बहुत कुछ है, अपार संभावनाएं हैं. हमारा राजस्थान विकसित होगा तो देश विकसित होगा. पिछली सरकार में पसंद, नापसंद चलते थे. मैंने अधिकारियों से कहा था कि मेरा आपसे कोई पूर्वाग्रह नहीं' 'कोई भेदभाव नहीं होगा, लेकिन प्रदेश की जनता की जो अपेक्षा है. उसे पूरा करने के लिए आपको दिन रात मेहनत करनी होगी. यही जिम्मेदारी,कुशलता ही आपके मूल्यांकन की कसौटी है. जिसने मेहनत की उसे परिणाम मिलेगा. अधिकारी की राजनीतिक आधार पर भेदभाव या प्रताड़ना नहीं होगी. लेकिन जिस काम के लिए आपको लगाया है. उसे काम का मूल्यांकन आपको खुद को ही करना पड़ेगा.

राजस्थान को सबसे ज्यादा पानी, बिजली की जरूरत: 
सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि प्रदेश को सबसे ज्यादा पानी,बिजली की जरूरत है. इसकी मेरी प्राथमिकता रहेगी. ERCP,नर्मदा, पौंग डेम सहित सभी को लेकर हमने काम किया. हमने बिना बिजली का भी समय देखा. आज ऐसा नहीं हो सकता. पिछले 5 सालों में 1 भी मेगावाट बिजली पैदा नहीं की, लेकिन आनेवाले समय में राजस्थान बिजली खरीदने वाला नहीं है. 2 साल में बिजली बेचने वाला प्रदेश होगा. अग्रणी राजस्थान बनाने का हमारा लक्ष्य है. प्रदेश के सारे बांध फुल हैं. जो बांध खोले हैं, जो पानी बाहर गया. आने वाले समय में हमारे किसानों के लिए उसका उपयोग हो. यह भी व्यवस्था करेंगे.

आपकी मॉनिटरिंग रहेगी तो प्रशासनिक तंत्र अच्छा रहेगा:
सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि आप उन सभी लोगों से मिलो, जिनसे मिलने की आपको आवश्यकता है. इससे बहुत से काम हो जाएंगे, लाइन लगती है वह कम हो जाएगी. पेंडिंग केस भी हम कम कर सकते हैं. SDM,ADM गांव जाते हैं तो गांव के केस भी ले जाएं तो समाधान हो जाता है. ऐसे केस होते हैं जिनका मतलब नहीं रहता लेकिन कई सालों से चलते हैं. मानवीय संवेदना का भी ख्याल रखना होता है. हमारी विवशता में दिक्कत आती है. समय निकालकर मॉनिटरिंग करनी चाहिए. किसी विभाग में दिक्कत होगी तो आपके पास आएगी. उसमें आपकी मॉनिटरिंग रहेगी तो प्रशासनिक तंत्र अच्छा रहेगा. आप हर पहलू को सुनते हैं. प्रदेश को अग्रणी बनाने का लक्ष्य है. संसाधन की कमी है, लेकिन जरूरत है वहीं ऑफिस खुलना चाहिए. जब तक कर्मी नहीं होंगे तो अधिकारी आधा रहता है. संसाधन होने चाहिए लेकिन इससे पहले विचार करना चाहिए. एक जिला बनाने में कितना पैसा लगता है,विचार करना चाहिए.

आपकी पहचान आप खुद रखते हो:
सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि आम व्यक्ति के लिए उसकी समस्या रात को सोने नहीं देती. वह आपके लिए छोटा सा काम हो सकता है. आपके पास वह लगातार आ रहा है, तो वैसे ही नहीं आ रहा है, वह पीड़ा को लेकर आ रहा है. बार-बार आने पर यह पीड़ा बढ़ेगी. ऐसे लोगों के प्रति हमारी संवेदना होगी. तो समाज में बदलाव का दौर भी आएगा. ऊपर देखोगे तो आसमान दिखेगा. पीछे और नीचे देखोगे तो अतीत दिखेगा. जिन्हें मैं जानता हूं जितना भी समय मिलता है तो बात करता हूं. कई को तो रात में डेढ़ बजे, दो बजे भी जगा देता हूं. बड़े काम करके ही नहीं, छोटे काम करके भी हम समाधान कर सकते हैं.  आप समय निर्धारण 1 घंटे का ही कर लीजिए. सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि आपकी पहचान आप खुद रखते हो. लोग निकलते हुए कहते हैं कि यह SDM की कोठी है. आपका दफ्तर की हमेशा की पहचान SDM ऑफिस रूप में हो जाती है.

राजस्थान की जनता की आपसे बेहद अपेक्षा:

RAS एसोसिएशन के अधिवेशन में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि राजस्थान की जनता की आपसे बेहद अपेक्षा है. वह इस बात को लेकर आ रहा है कि 20 किमी से आ रहा हूं और एसडीएम समस्या समाधान करेगा. जीवन में आपके अनुभवों से जरूरतमंद हजारों लोगों का आपने भला किया होगा. हर मां बाप चाहते है उनके बच्चे IAS,IPS या RAS बने. जिस दिन RAS का आपका परिणाम आया था. तब जो भाव उत्पन्न हुए थे, कोई विकार नहीं था. उन भावों को आप मत भूलना. क्योंकि राजस्थान की सबसे बड़ी परीक्षा आपने पास की थी. आप जनता और प्रशासन को जोड़ने वाली कड़ी है. जनता में आपका विश्वास है,आपका जनता से जुड़ाव है. आपकी बात जनता मन से सुनती है या तो वह भगवान को या अपनी मन की बात आपको कहता है. अभाव में आने वाले व्यक्ति को जरूरत रहती है. हर व्यक्ति के मन का भाव वही रहता है. व्यक्ति या तो अभाव में या आपके प्रेम और भाव में आता है. प्रेम और भाव में आता है तो आप सौभाग्यशाली हैं.

नया काम नई ऊर्जा के साथ होता है:
RAS क्लब में RAS एसोसिएशन के अधिवेशन में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि मैं सार्वजनिक जीवन में 40 वर्षों से हूं. मैं आपकी समस्याओं को भी जानता हूं. अनायास समस्या आती हैं लेकिन जनता का प्रकोप आपके ऊपर आ जाता है. आप जाकर संभालते हैं लेकिन फिर भी आप को लोगों को सुनना होता है. सुनना आपकी जिम्मेदारी है, आप समस्या समाधान का काम करते हो. मैं लोकतंत्र की पहली सीढ़ी से यहां तक आया हूं. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा  ने कहा कि नया काम नई ऊर्जा के साथ होता है, नई कार्यकारिणी को बधाई देता हूं. काम करते हुए आपके अनुभव का लाभ राज्य सरकार को मिलता है. आपके अनुभव का लाभ मिले, ऐसी अपेक्षा करता हूं. प्रशासनिक प्रयासों को नई दिशा देने का एसोसिएशन काम करता है. सबसे पहले पवन अरोड़ा जी ही मुझे यहां लेकर आये थे. यह भवन बनाकर आपने ऐतिहासिक काम किया है.