Shikhar Dhawan: जानें शिखर धवन को क्यों कहा जाता है मिस्टर आईसीसी ? औसत के मामले में भी इन दिग्गजों से आगे

Shikhar Dhawan: जानें शिखर धवन को क्यों कहा जाता है मिस्टर आईसीसी ? औसत के मामले में भी इन दिग्गजों से आगे

नई दिल्लीः आईसीसी के किंग और दिग्गज क्रिकेटर शिखर धवन ने इंटरनेशल क्रिकेट और डोमेस्टिक क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. धवन ने आखिरी टेस्ट 2018, आखिरी वनडे 2022 और आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच 2021 में खेला था. ऐसे में लंबे समय से लगभग सभी फॉर्मेट से बाहर चलने के बाद खिलाड़ी ने बड़ा फैसला लेते हुए क्रिकेट को अलविदा कहा है. 

उन्होंने संन्यास का ऐलान करते हुए कहा कि आज एक ऐसे मोड़ पर खड़ा है जहां पीछे देखने पर सिर्फ यादें ही नजर आती है. जबकि पीछे देखने पर पूरी दुनिया. मेरे जीवन में एक ही मंजिल थी, भारत के लिए खेलना. और वो हुआ भी. जिसके लिए मैं कई लोगों का शुक्रगुजार हूं. मेरी फैमिली, मेरे बचपन के कोच जिनके अंडर मैंने क्रिकेट सीखी. और मेरी टीम जिसके साथ में सालों खेला मुझे परिवार मिला. नाम मिला. वो कहते हैं न, कहानी में आगे बढ़ने के लिए पन्ने पलटना जरूरी होता है. और मैं भी अब ऐसा ही करने जा रहा हूं. मैंने अंतर्राष्ट्रीय और डोमेस्टिक क्रिकेट से भी संन्यास लेना का फैसला किया है. मेरे दिल में सुकून है कि मुझे देश के लिए खेलने का मौका मिला.

क्यों धवन को कहा जाता था मिस्टर आईसीसीः
धवन का आईसीसी टूर्नामेंट में हमेशा ही रिकॉर्ड बेहतरीन रहा है. ऐसे में अगर उनके रिकॉर्ड पर नजर डाली जाए तो आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2013 में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए. भारत के लिए आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2015 में सबसे ज्यादा रन बनाए. आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए. एशिया कप 2018 में भी भारत के लिए सबसे ज्यादा रन धवन के नाम का ही रिकॉर्ड रहा. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 10,867 रन लगाए. 

इतना ही नहीं आईसीसी वनडे टूर्नामेंट में (कम से कम 1000 रनों में) खिलाड़ी का औसत देश ही नहीं दुनिया के हर बल्लेबाज से ज्यादा है. धवन का औसत 65.15 का रहा है. विव रिचर्ड्स, सौरव गांगुली, रोहित शर्मा और सईद अनवर जैसे खिलाड़ी को धवन पीछे छोड़ चुके है.