Microsoft विंडोज से हटा रहा यह महत्वपूर्ण ऐप, जानिए कैसे होंगे आप प्रभावित

नई दिल्ली : इस सप्ताह की शुरुआत में, माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की कि वह वर्डपैड को मूल्यह्रास करने की योजना बना रहा है, एक ऐप जो लगभग 28 वर्षों से विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का हिस्सा रहा है. वर्डपैड विंडोज 95 के दिनों से ही विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का हिस्सा रहा है. ऐप को पहली बार रिलीज़ हुए लगभग 28 साल हो गए हैं. आगामी विंडोज़ अपडेट के साथ, माइक्रोसॉफ्ट ने देशी और मुफ्त वर्ड प्रोसेसिंग ऐप को बंद करने की अपनी योजना की घोषणा की है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, भविष्य में विंडोज अपडेट से वर्ड प्रोसेसर बंद हो जाएंगे. जैसा कि कहा गया है, माइक्रोसॉफ्ट ने अभी तक इसके लिए किसी विशेष तारीख की पुष्टि नहीं की है. उल्लेखनीय बात यह है कि माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 इनसाइडर बिल्ड 19551 अपडेट के बाद से वर्डपैड को पहले ही एक वैकल्पिक ऐप बना दिया है. यह बदलाव स्थिर बिल्ड में भी लागू किया गया है और उपयोगकर्ताओं के पास अब विंडोज़ के वैकल्पिक फीचर कंट्रोल पैनल के माध्यम से ऐप्स को अनइंस्टॉल करने का विकल्प है.

वर्डपैड के विकल्प:

आज वर्ड प्रोसेसिंग ऐप्स और सेवाओं की कोई कमी नहीं है. बाज़ार में कई ओपन सोर्स वर्ड प्रोसेसर उपलब्ध हैं. उनमें से कुछ पूरी तरह से मुफ़्त हैं. विंडोज़ के बारे में बात करते हुए, माइक्रोसॉफ्ट के पास बुनियादी वर्ड प्रोसेसिंग के लिए अपना स्वयं का नोटपैड ऐप है या उन्नत वर्ड प्रोसेसिंग के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड (माइक्रोसॉफ्ट 365 सदस्यता की आवश्यकता है) है. फिर गूगल डॉक्स है जो उपयोगकर्ताओं को डिवाइस पर कोई अलग ऐप डाउनलोड किए बिना किसी भी शब्द फ़ाइल प्रारूप को ऑनलाइन संपादित करने देता है. फिर लिब्रे ऑफिस, ज़ोहो डॉक्स, डब्ल्यूपीएस ऑफिस और कई अन्य तृतीय-पक्ष वर्ड प्रोसेसिंग ऐप्स हैं.

ऐसे पड़ेगा यूजर्स पर असर:

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बात, ऐसे बहुत से लोग हैं जो वर्डपैड का उपयोग अपने वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ़्टवेयर के रूप में करते हैं. हालाँकि ऐसे कुछ उपयोगकर्ता हैं जो इस पर भरोसा करते हैं, उनके पास आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त विकल्प होंगे. मतलब, वर्डपैड का अवमूल्यन होने से उपयोगकर्ताओं पर अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा.