राजस्थान में मानसून मेहरबान, बीसलपुर बांध के ओवरफ्लो होने में कुछ ही समय बाकी

राजस्थान में मानसून मेहरबान, बीसलपुर बांध के ओवरफ्लो होने में कुछ ही समय बाकी

जयपुर: जयपुर की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध से बड़ी खबर मिल रही है. बांध का वर्तमान जलस्तर 314.65 RL मीटर पहुंच गया है. बांध में 315.50 RL मीटर पर चादर चलती है. पहली बार होगा जब सितंबर में बांध पर चादर चलेगी. बांध पर पूर्व में छह बार चादर चल चुकी है. सितंबर में भी भारी से अति भारी बारिश की संभावना है. बांध में कुल भराव क्षमता का 85% से अधिक पानी आ गया है. बांध के भराव क्षेत्र में त्रिवेणी की ऊंचाई तीन मीटर है. बांध में धीमी गति से पानी की आवक जारी है.

वहीं बांसवाड़ा संभाग के बांधों में सबसे ज्यादा पानी आया है. बांसवाड़ा संभाग के बांधों का भराव कोटा से भी आगे निकल गया है. बांसवाड़ा संभाग के बांधों में कुल भराव क्षमता का 87.44 प्रतिशत पानी आ गया है. पिछले साल बांसवाड़ा संभाग में कुल भराव क्षमता का 74.43 प्रतिशत पानी था. गत 17 अगस्त को बांसवाड़ा संभाग में कुल भराव क्षमता का 55.22 प्रतिशत पानी था. अगस्त के अंतिम सप्ताह की बारिश ने असर दिखाया है. बांसवाड़ा संभाग में अभी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. ऐसे में कुल भराव क्षमता में और इजाफा हो सकता है.

बता दें कि इस मानसून अब तक सामान्य से 52.47 प्रतिशत अधिक बारिश हो चुकी है. जल संसाधन विभाग के बांधों में कुल भराव क्षमता का 74.85 प्रतिशत पानी आ गया है. प्रदेश के 22 बड़े बांधों में कुल भराव क्षमता का 83.61 प्रतिशत पानी आ गया है. राजस्थान में आज जल संसाधन विभाग के 7 बांध ओवरफ्लो हो गए हैं. प्रदेश में ओवरफ्लो बांधों की संख्या बढ़कर 277 पहुंच गई है. प्रदेश में इस मानसून अब तक 122 बांध खाली पड़े हैं.