राजस्थान का सबसे ऊंचा जाखम बांध छलका, 2 इंच की चल रही बांध पर चादर

राजस्थान का सबसे ऊंचा जाखम बांध छलका, 2 इंच की चल रही बांध पर चादर

जयपुर: राजस्थान में इन दिनों मानसून जमकर मेहरबान है. प्रदेश का सबसे ऊंचा जाखम बांध छलक गया है. 31 मीटर की भराव क्षमता वाला जाखम बांध छलक गया है. बांध छलकने का इंतजार किसानों को बेसब्री से था. बांध पर अभी 2 इंच की चादर चल रही है. प्रतापगढ़ पेयजल व धरियावद क्षेत्र में नहरों के माध्यम से सिंचाई के लिए पानी दिया जाता है. साथ ही पर्यटक दूर-दराज से जाखम बांध पर पहुंचते हैं. 

अगर बात करें बीसलपुर बांध की तो बिसलपुर बांध में रही पानी की आवक लगातार कम हो बारिश का दौर धीमा पड़ने के साथ बांध के 4 गेट बंद किए गए है. बीसलपुर बांध से डाउनस्ट्रीम  6 हजार क्यूसेक पानी का डिस्चार्ज किया जा रहा है. 2 गेट आधा आधा मीटर की ऊंचाई पर खोल कर पानी का डिस्चार्ज किया जा रहा है. बांध के गेट 9 और 10 आधा मीटर ऊंचाई पर खोलकर पानी का डिस्चार्ज किया जा रहा है. बांध के भराव क्षेत्र में त्रिवेणी की ऊंचाई 3.30 मीटर है. 

राजस्थान में मानसून से जुड़ी अपडेट:
राजस्थान में आज से मानसून फिर एक्टिव होगा. जयपुर सहित 5 संभाग उदयपुर, कोटा, भरतपुर, अजमेर संभाग में मानसून सबसे ज्यादा सक्रिय रहेगा. नए सिस्टम से 3 दिन तक जमकर बारिश होने के आसार है. पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग में मौसम शुष्क रहेगा. 

पिछले 24 घंटे में बारिश का आंकड़ा:
जल संसाधन विभाग ने राजस्थान में पिछले 24 घंटे में बारिश का आंकड़ा जारी किया है. प्रदेश में 70 स्थानों पर बारिश दर्ज हुई है. धौलपुर जिले में बारिश का जोर रहा है. धौलपुर में दो इंच बारिश दर्ज की गई है. वहीं राजाखेड़ा में एक इंच बारिश दर्ज हुई है. भरतपुर में एक इंच बारिश दर्ज हुई है.  प्रदेश के 30 बांधों में पानी की आवक हुई है.