इस बार मानसून रहेगा मेहरबान ! रुकावट "अलनीनो" हुआ खत्म, जुलाई से सितंबर के बीच जमकर बरसेंगे बादल

जयपुर: मरूधरा में मानसून जल्द ही दस्तक देगा. अपने तय समय से पहले ही मानसून दस्तक देगा. 22 से 25 जून के बीच मानसून दस्तक देगा. अभी मानसून गुजरात और छत्तीसगढ़ के दक्षिणी क्षेत्र में प्रवेश कर चुका है. महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, गोवा, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल में मानसून दस्तक दे चुका है. 
साथ ही पूर्वोत्तर के सात राज्यों में भी मानसून दस्तक दे चुका है. सभी जगह मानसून ने तय समय से पहले ही दस्तक दी, ऐसे में अब राजस्थान में 22 जून के करीब मानसून दस्तक दे सकता है. अपने तय समय से 3 दिन पहले मानसून दस्तक दे सकता है. 

मानसून के लिए रहेगा अनुकूल और जमकर बरसेंगे बादल : 
आपको बता दें कि इस बार मानसून मेहरबान रहेगा! मानसून की रुकावट "अलनीनो" खत्म हुआ. अमेरिका स्थित राष्ट्रीय महासागर और वायुमंडलीय प्रशासन ने ऐलान किया. प्रशांत महासागर में बनने वाला अलनीनो 11 महीने के बाद खत्म हुआ और अब "ला नीना" होगा. जुलाई से सितंबर के दौरान "ला नीना"  विकसित होगा. "ला नीना" के विकसित होने से जमकर बारिश होगी. "ला नीना" मानसून के लिए रहेगा अनुकूल और जमकर बादल बरसेंगे. मानसून के अंतिम चरण में सामान्य से अधिक बारिश होगी. 

राजस्थान को भिगोने लगी प्री-मानसून की बारिश:
प्री-मानसून की बारिश राजस्थान को भिगोने लग गई है. राजस्थान के 17 जिलों में आज आंधी-बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. आज बांसवाड़ा, बारां, बूंदी, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, राजसमंद, प्रतापगढ़, सिरोही, उदयपुर, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, जालोर और पाली जिले में आंधी-बारिश की चेतावनी जारी की गई है.इन जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी. राजस्थान में प्री-मानसून की गतिविधियां शुरू हो चुकी है. 18 जून के बाद इन गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी.