VIDEO: जैसलमेर में टूरिस्ट सीजन टॉप पर रहने की संभावना, फिर भी एयर कंपनियां सजग नहीं, देखिए ये खास रिपोर्ट

जैसलमेर (सूर्यवीर सिंह तंवर): देश के 25 पर्यटन शहरों की सूची में जैसलमेर का दूसरा स्थान है. ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल थ्रिलोफीलिया ने नवंबर में सैर करने के लिए देश के 25 बेहतरीन शहरों के नाम जारी किए है. इनमें अकेले राजस्थान से 5 शहर है. इस सूची में जैसलमेर दूसरे नंबर पर है. जबकि पुष्कर पांचवे, उदयपुर सातवें, भरतपुर 12वें और जोधपुर 25वें नंबर पर है. नवंबर महीने में जैसलमेर का वातावरण सैलानियों को काफी पसंद आता है. ऐसे में आगामी नवंबर में जैसलमेर में टूरिस्ट सीजन टॉप पर रहने की संभावना है. लेकिन इसके बावजूद जैसलमेर से एयर कनेक्टिविटी को लेकर हवाई कंपनियां सजग नहीं है.

देश-दुनिया के सैलानियों के बीच लोकप्रिय पर्यटन स्थल और पाकिस्तान से लगती साढ़े चार सौ किलोमीटर लम्बी सीमा रेखा को अपने अंचल में समेटे जैसलमेर से नियमित हवाई सेवाओं का मुद्दा फिर से चर्चा में आ गया है, पहीं राजनीतिक इच्छाशक्ति के अभाव में जैसलमेर के हितों की अनदेखी निरंतर जारी है. हालांकि विमानन कंपनी इस साल इंडिगो द्वारा अब तक सिर्फ दिल्ली व मुंबई के लिए ही हवाई सेवाएं शुरू की गई है. पूर्व में 28 अक्टूबर से जयपुर की भी हवाई सेवाएं शुरू होने वाली थी. लेकिन अब इंडिगो ने जयपुर की हवाई सेवाएं 1 दिसंबर से चलाने का निर्णय लिया है. जिससे आगामी दीपावली पर जयपुर की एयर कनेक्टिविटी जैसलमेर को नहीं मिल पाएगी.

इतना ही नहीं, इस साल इंडिगो द्वारा अहमदाबाद के लिए भी हवाई सेवाएं शुरू नहीं की गई है. जबकि गुजराती सैलानी सबसे ज्यादा तादाद में जैसलमेर आते हैं और अहमदाबाद से नियमित हवाई सेवा की दरकार शायद सबसे ज्यादा होती है. ऐसे में जैसलमेर पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ-साथ इस सीमांत और खनिजों की प्रचुरता वाले क्षेत्र से देशभर के उद्योगपतियों व व्यापारियों को त्वरित यातायात की सुविधा देने की मंशा पूरी होती नजर नहीं आ रही. हालांकि एक और विमानन कंपनी स्पाइस जेट ने अभी तक हवाई सेवाओं के लिए अप्रूवल नहीं ली है. जिससे अब केवल इंडिगो की ही हवाई सेवाएं जैसलमेर में चला रही है. 

अहमदाबाद व जयपुर से जैसलमेर के लिए हवाई सेवाएं महत्वपूर्ण भ्रमण के लिए गुजराती सैलानी अच्छी संख्या में जैसलमेर पहुंचते हैं. लेकिन इस साल इंडिगो ने अहमदाबाद के लिए हवाई सेवाएं ही शुरू नहीं की. जिससे अब तक गुजराती सैलानी जैसलमेर नहीं पहुंच पाए हैं. हालांकि आगामी दीपावली पर गुजराती सैलानियों के जैसलमेर पहुंचने की संभावना है. लेकिन हवाई कनेक्टिविटी नहीं होने से गुजरात से आने वाले सैलानियों को भी जैसलमेर तक सीधी कनेक्टिविटी नहीं मिल पाई है. ट्रैवल पोर्टल थ्रिलोफिलिया के अनुसार भ्रमण के लिहाज से जैसलमेर देश का दूसरा पसंदीदा जगह है. 

ऐसे में देश-विदेश से आने वाले सैलानी प्रदेश की राजधानी पहुंचने के बाद ही जैसलमेर आते है. लेकिन इस साल जयपुर के लिए भी हवाई सेवाएं 1 दिसंबर से शुरू की जाएगी. जिससे इस साल की दीपावली सीजन पर एयर कनेक्टिविटी नहीं मिल पाएगी. ट्रैवल पोर्टल थ्रिलोफिलिया की जारी 25 शहरों की सूची में टॉप 7 में राजस्थान के तीन शहर है. जिसमें दूसरे नंबर पर जैसलमेर, 5वें नंबर पर पुष्कर तथा 7वें नंबर पर उदयपुर है. पूरी लिस्ट में राजस्थान के 5 शहरों को शामिल किया गया है. ऐसे में सीधे तौर पर अंदाजा लगाया जा सकता है कि जैसलमेर के प्रति सैलानियों में कितना क्रेज है.

ऐसे में विमानन कंपनियों को जैसलमेर के लिए वर्ष पर्यंत सेवाएं प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार को निर्देशित किए जाने की जरूरत है. निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के साथ जिला प्रशासन की तरफ से समय-समय पर इस बाबत मंत्रालय और कंपनियों से आग्रह भी किया जा चुका है. आगामी विंटर सीजन में भी जयपुर के लिए 27 अक्टूबर से विमान सेवा का संचालन करने की अनुमति मिली है लेकिन उसकी तरफ से 1 दिसम्बर से जैसलमेर-जयपुर के बीच सेवा संचालित करने का शेड्यूल जारी किया गया है. इंडिगो एयरलाइंस ने इस विंटर सीजन के लिए केवल 3 शहरों के लिए ही हवाई सेवाएं शुरू करने का निर्णय लिया है.

इस बार अहमदाबाद को इसमें नहीं जोड़ा गया है. जिससे गुजरात से आने वाले सैलानियों को काफी निराशा का सामना करना पड़ेगा. पर्यटन बिजनेस से जुड़े लोगो का कहना है कि हवाई सेवाओं के शुरू होने से बैनिफिट तो होगा ही मगर गुजरात को कनेक्ट नहीं करने और जयपुर को देरी से जोड़ने से पर्यटन को इस बार निराशा हाथ लगी है.जैसलमेर में दीवाली के दौरान सबसे ज्यादा गुजरात से सैलानी जैसलमेर आते है. ऐसे में गुजरात को इस बार कनेक्ट नहीं करने से पर्यटन को नुकसान ही होगा.