विश्व साइकिल दिवस, जानिए कब हुई थी इस दिन की शुरुआत, और क्या है इसके सेहत के लिए फायदे

विश्व साइकिल दिवस, जानिए कब हुई थी इस दिन की शुरुआत, और क्या है इसके सेहत के लिए फायदे

जयपुरः साइकिल का स्वस्थ जीवन में एक बड़ा योगदान है. इससे स्वास्थ्य को लाभ भी मिलता है. इसी कड़ी में हर साल 3 जून को विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है. जिसका कारण दुनियाभर में साइकिल के महत्व को बताना है. और इसके उद्देश्य के प्रति दुनिया में जागरुकता फैलाना है. 

UNO ने 2018 से 3 जून को विश्व साइकिल दिवस घोषित किया था. इसके बाद से ही हर साल को 3 जून को विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है. साइकिल सेहत की मजबूती और कई बीमारियों से बचाती है. किफायती के साथ साइकिल चलाने के है अनगिनत फायदे भी है. जिसमें फेफड़ों की मजबूती,वजन और स्ट्रेस घटाने,मेटाबॉलिज्म भी बेहतर होता है. साथ ही वायु प्रदूषण से भी निजात पाकर आप पर्यावरण की भी रक्षा कर सकते है. 

साइकिल चलाने के फायदेः
साइकिल चलाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इससे स्वास्थ्य को लाभ मिलता है. साइकिल चलाने से शारीरिक और मानसिक सेहत स्वस्थ होता है. रोजाना करीब आधा घंटा साइकिलिंग करने से हमें मोटापा, हृदय रोग, मधुमेह, गठिया, और मानसिक बीमारी आदि कई बीमारियों से बचाता है. इसके अलावा पर्यावरण को भी सुरक्षित रखने का काम करता है. 

वहीं अगर बात करें इसकी शुरुआत की तो बता दें कि विश्व साइकिल दिवस मनाने की शुरूआत आधिकारिक तौर पर 3 जून, 2018 के दिन न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के द्वारा किया गया था. इस आयोजन में संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों, एथलीटों समेत बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया था. इसके बाद से ही 3 जून को ये दिवस मनाया जाता है.