लखीमपुर खीरी Uttar Pradesh: लखीमपुर खीरी में निजी बस एवं ट्रक की टक्कर में 10 लोगों की मौत

Uttar Pradesh: लखीमपुर खीरी में निजी बस एवं ट्रक की टक्कर में 10 लोगों की मौत

Uttar Pradesh: लखीमपुर खीरी में निजी बस एवं ट्रक की टक्कर में 10 लोगों की मौत

लखीमपुर खीरी: लखीमपुर खीरी जिले के ईसानगर क्षेत्र में बुधवार सुबह एक ट्रक और निजी बस के बीच भीषण टक्कर में कम से कम दस लोगों की मौत हो गई तथा 41 अन्य घायल हो गए. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना पर शोक व्यक्त किया है. पुलिस उपाधीक्षक प्रीतम पाल सिंह ने बताया कि धौरहरा से यात्रियों को लेकर लखनऊ जा रही एक निजी बस की राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 730 पर ऐरा पुल पर सामने से आ रहे एक ट्रक से जोरदार टक्कर हो गई और कम से कम दस लोगों की मौत हो गई. सिंह के अनुसार मृतकों में आठ की पहचान धौरहरा निवासी जितेंद्र (25), कौशल किशोर (58), सुरेंद्र कुमार चौरसिया (35), अजीमुन (55), सगीर (45), मुन्नू मिश्रा (16), आर्य निगम (8) तथा लखनऊ के सरस्वती प्रसाद वर्मा (94) लखनऊ के रूप में हुई है जबकि बाकी दो की पहचान अभी तक नही हो पायी है.

उन्होंने बताया कि पुलिस ने बचाव कार्य शुरू कराया और घटना में बुरी तरह पिचक चुकी बस को गैस कटर से काट कर मृतकों और घायलों को बाहर निकाला गया. खीरी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) ने बताया कि घायलों में से 12 को उनकी गंभीर स्थिति को देखते हुए लखनऊ ट्रॉमा सेंटर भेजा गया है, जबकि 29 का जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है . संभागीय आयुक्त (लखनऊ) रोशन जैकब, जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह, पुलिस अधीक्षक संजीव सुमन ने बचाव अभियान के बाद अस्पताल का दौरा किया और घायलों से बात की . अधिकारियों ने घायलों को सहायता का आश्वासन देते हुए उनका उचित उपचार सुनिश्चित किया. इस दुर्घटना पर दुख व्यक्त करते हुए, भारत के राष्ट्रपति के आधिकारिक ट्विटर हैंडल किये गये ट्वीट मुर्मू ने कहा, "लखीमपुर खीरी, उत्तर प्रदेश में हुए सड़क हादसे में कई लोगों की मृत्यु के समाचार से अत्यंत दुःख हुआ है. इस दुर्घटना में अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों के प्रति मैं गहन शोक-संवेदनाएं व्यक्त करती हूं तथा घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं.' प्रधानमंत्री ने बुधवार को उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में एक सड़के हादसे में हुई लोगों की मौत पर दुख जताया और उनके परिजनों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से दो-दो लाख रुपये की मदद दिए जाने की घोषणा की.

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक ट्वीट के मुताबिक मोदी ने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में हुई दुर्घटना से दुखी हूं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं. घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं.’’ उन्होंने कहा कि प्रत्येक मृतक के परिजन को पीएमएनआरएफ से दो-दो लाख रुपये दिये जाएंगे और घायलों को पचास-पचास हजार रुपए दिए जाएंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना पर दुख प्रकट किया है. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्माओं की शांति की कामना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट की है. योगी आदित्यनाथ ने दुर्घटना में घायल लोगों को तत्काल अस्पताल पहुंचाकर उनके समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं. उन्होंने राहत कार्य को युद्ध स्तर पर चलाने के आदेश भी जारी किए हैं. सोर्स- भाषा
 

और पढ़ें