Uttar Pradesh: मिर्जापुर में 178 साल पुराना गिरिजाघर क्रिसमस के लिए तैयार

मिर्जापुर: मिर्जापुर में स्थित 178 साल पुराना गिरिजाघऱ क्रिसमस त्योहार के लिए सज संवरकर तैयार है. क्रिसमस को लेकर इस गिरिजाघर के संरक्षकों ने जोर शोर से तैयारियां शुरू कर दी हैं और गिरिजाघर को सजाया संवारा गया है. मिशन कंपाउंड में स्थित एमैनुअल चर्च के संरक्षक हर वर्ष ईसा मसीह का जन्मदिन मनाने के लिए एकत्रित होते हैं और एक पखवाड़ा पहले ही इस गिरिजाघर के सदस्य कैरोल गान शुरू कर देते हैं.

बृहस्पतिवार की शाम गिरजाघर के पादरी सुरेश मसीह की अगुवाई में क्रिसमस कैरोल ग्रुप कैरोल गाते हुए घर-घर पहुंचा. ऐसी मान्यता है कि इस कैरोल को सबसे पहले चरवाहों ने देवदूतों से ईसा मसीह के जन्म की खबर मिलने के बाद गाया था. इस ऐतिहासिक गिरिजाघर के बारे में मसीह ने बताया कि इस गिरिजाघर की नींव फादर मैथ्यू विलियम ने 1844 में रखी थी जिन्हें लंदन स्थित बोस्टन मिशनरी सोसाइटी ने मिर्जापुर भेजा था. बाद में बाइबल मिशनरी सोसाइटी की मदद से निर्माण कार्य पूरा हुआ.

यह गिरिजाघर प्राचीन ‘गोथिक’ शैली में बना है और इसे लाल और सफेद रंग में रंगा गया है. गिरिजाघर के अनुयायी यहां एकत्रित होते हैं और प्रार्थना करते हैं. संरक्षकों एवं स्थानीय लोगों की मदद से यह गिरिजाघर आज स्थानीय लोगों के लिए आस्था का केंद्र बना हुआ है. पादरी ने कहा कि इस गिरिजाघर को क्रिसमस के लिए सजाया जा रहा है. फर्नीचर और दीवारें पेंट की जा रही हैं. हमने इस गिरिजाघऱ के मुख्य हॉल में एक क्रिसमस ट्री लगाया है जिसे गुब्बारों, सितारों, घंटियों और सैंटा के कटआउट से सजाया गया है. सोर्स- भाषा