Gujarat: रथ यात्रा की सुरक्षा के लिए ‘3डी मैपिंग’ तकनीक, ड्रोन रोधी प्रणाली का इस्तेमाल किया जायेगा

अहमदाबाद: गुजरात के अहमदाबाद में 20 जून को भगवान जगन्नाथ की 146वीं रथ यात्रा में सुरक्षा व्यवस्था के तहत पहली बार ‘3डी मैपिंग’ तकनीक का इस्तेमाल किया जायेगा. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी. अहमदाबाद के पुलिस आयुक्त प्रेम वीर सिंह ने कहा कि रथ यात्रा में अनधिकृत मानव रहित हवाई वाहनों (यूएवी) को नीचे ले जाने के लिए रास्ते में भारी संख्या में कर्मियों तैनात किया जायेगा और ड्रोन रोधी तकनीक का इस्तेमाल किया जायेगा.

उन्होंने कहा कि गुजरात में पहली बार रथ यात्रा में पूरे मार्ग और विशेष रूप से रणनीतिक बिंदुओं पर 3डी मैपिंग तकनीक का इस्तेमाल कर नजर रखी जायेगी. अधिकारियों ने कहा कि किसी स्थान की त्रि-आयामी रूपरेखा बेहतर दृश्यता और सूचना प्राप्त करने में मदद करती है. गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी ने कहा कि रथ यात्रा के दौरान अनधिकृत ड्रोन का इस्तेमाल नहीं हो, यह सुनिश्चित करने के लिए पहली बार ड्रोन रोधी तकनीक का इस्तेमाल किया जायेगा. उन्होंने कहा, ‘‘राज्यभर में 198 रथ यात्राएं निकाली जायेंगी. मुख्य जुलूस के साथ अकेले अहमदाबाद में छह छोटे जुलूस निकाले जायेंगे. जुलूस के 20 किलोमीटर के मार्ग की निगरानी के लिए 2,322 ‘बॉडी वियर कैमरों’ और सीसीटीवी और जीपीएस प्रणाली वाले 25 वाहनों का इस्तेमाल किया जायेगा.

अधिकारियों ने कहा कि कुल 26,091 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया जायेगा, जिनमें पुलिस और अर्धसैनिक इकाइयां शामिल हैं और उन्हें 45 स्थानों पर स्थित 94 सीसीटीवी कैमरों से सूचनाएं प्रदान की जायेगी. सांघवी ने कहा, ‘‘पुलिस ने सर्वधर्म रक्तदान शिविर, क्रिकेट टूर्नामेंट और शांति समिति की बैठकों का भी आयोजन किया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि रथ यात्रा सौहार्दपूर्ण माहौल में पारंपरिक उत्साह के साथ निकाली जा सके. गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने मंगलवार को होने वाली यात्रा के लिए पुलिस तैयारियों की समीक्षा की. सोर्स- भाषा