Alwar: 1 से 8 अक्टूबर तक होगी संयुक्त ट्रेनिंग, अलवर और भरतपुर के कैडेट्स लेंगे हिस्सा

अलवर: 3 राज आर्म्ड एसक्यूएन एनसीसी जिले की ओर से 1 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक संयुक्त ट्रेनिंग होगी. जिसमें अलवर और भरतपुर के कैडेट्स भाग लेंगे। यह प्रशिक्षण बानसूर के पीजी कॉलेज में होगा. जिसमें 600 कैडेट्स वार्षिक प्रशिक्षण में भाग लेंगे. इसमें पीटी, हथियारों की ट्रेनिंग और सांस्कृतिक कार्यक्रम जैसे आयोजन किए जाएंगे. 

इस ट्रेनिंग का मुख्य मकसद कैडेट्स को जिम्मेदार नागरिक बनाना और सामाजिक दायित्व किस तरह निभाए जाते हैं उनका प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसके अलावा आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान अनेक स्थानों पर रैली का आयोजन किया जाएगा. इस संबंध में एनसीसी के कर्नल रामनिवास ने जानकारी देते हुए बताया कि किस संस्थान से कितने कैडेट्स भाग लेंगे कितने स्टाफ होगा इसकी ड्यूटी लगाई गई है. यह निर्धारित कर दिया है और बानसूर पीजी कॉलेज में इसकी तैयारियां शुरू हो गई है.

पहले भी लगाए गए शिविर पूरी तरह सफल:

इससे पहले भी लगाए गए शिविर पूरी तरह सफल रहे. राजस्थान के कैडेट्स पूर्व में भी यहां राज्य स्तर पर प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं. क्योंकि बहुत कम संस्थान ऐसे हैं जो एनसीसी कैडेट्स को ट्रेनिंग के दौरान सुविधा प्रोवाइड कराते हैं. ऐसे में इस संस्थान ने आगे बढ़कर पूरी जिम्मेदारी निभाई है और वर्तमान में बानसूर पीजी कॉलेज नेम करने की सुविधा प्रदान की है. इसके लिए उन्होंने बानसूर पीजी कॉलेज के प्राचार्य सहित समस्त स्टाफ का आभार व्यक्त किया है.