मुंबई मुंबई में इंदु मिल भूमि पर आंबेडकर स्मारक का काम तेजी से पूरा किया जाएगा- CM शिंदे

मुंबई में इंदु मिल भूमि पर आंबेडकर स्मारक का काम तेजी से पूरा किया जाएगा- CM शिंदे

मुंबई में इंदु मिल भूमि पर आंबेडकर स्मारक का काम तेजी से पूरा किया जाएगा- CM शिंदे

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंगलवार को कहा कि मुंबई के इंदु मिल परिसर में डॉ. बी. आर. आंबेडकर का अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्मारक बनाने का काम जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा. उन्होंने कहा कि यह एक शानदार स्मारक होगा जिससे दुनिया ईर्ष्या करेगी. 

आंबेडकर की पुण्यतिथि पर यहां दादर इलाके में उनकी समाधि ‘चैत्यभूमि’ में उन्हें पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद एक समारोह को संबोधित करते हुए शिंदे ने यह भी कहा कि संविधान निर्माता से जुड़ी सभी स्मृतियों और इतिहास को संरक्षित रखा जाएगा. मुख्यमंत्री के अलावा, राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और राज्य के अन्य नेताओं ने भी दादर के शिवाजी पार्क स्थित ‘चैत्यभूमि’ में आंबेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित की.

सभी चीजों को संरक्षित रखा जाएगा:
शिंदे ने कहा कि इंदु मिल की जमीन (दादर में चैत्यभूमि के निकट) पर बन रहा डॉ. आंबेडकर का स्मारक एक शानदार दिव्य स्मारक है जिससे “दुनिया ईर्ष्या करेगी” और इसे जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा. उन्होंने कहा कि दादर में आंबेडकर का घर ‘राजगृह’ एक “ऐतिहासिक खजाना” है.उन्होंने कहा कि वहां डॉ. आंबेडकर से संबंधित सभी चीजों को संरक्षित रखा जाएगा और मुंबई में लोअर परेल में डॉ. आंबेडकर के (एक अन्य) स्मारक के स्थान का निरीक्षण किया जाएगा.

मानवता का संदेश विश्व कल्याण का संदेश:
इस अवसर पर फडणवीस ने कहा कि डॉ. आंबेडकर द्वारा दिया गया समानता, भाईचारे और मानवता का संदेश विश्व कल्याण का संदेश है. राज्यपाल कोश्यारी ने कहा कि महात्मा गांधी और अन्य सभी स्वतंत्रता सेनानियों में डॉ. आंबेडकर का नाम सूरज की तरह चमक रहा है. उन्होंने कहा कि संविधान लिखने में कई लोगों ने योगदान दिया, लेकिन डॉ. आंबेडकर ने उन लोगों को एक प्रकार की “संजीवनी” दी, जो गरीब, दलित और सैकड़ों वर्षों से उपेक्षित हैं. सोर्स-भाषा 
 

और पढ़ें