CM अशोक गहलोत ने पृथ्वीराज नगर के लिए 747 करोड़ रुपये की पेयजल योजना को दी मंजूरी

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर के पृथ्वीराज नगर क्षेत्र में पेयजल के फेज-प्रथम (स्टेज द्वितीय) एवं फेज-द्वितीय के कार्यों के लिए 747.08 करोड़ रूपये की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है.

मुख्यमंत्री के इस निर्णय के बाद 145 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में जल वितरण तंत्र स्थापित किया जाएगा. जयपुर के पृथ्वीराज नगर और इसके आस-पास के क्षेत्र को बीसलपुर बांध आधारित पेयजल परियोजना से जोड़ा जा रहा है. इसके अंतर्गत विधानसभा क्षेत्र सांगानेर, विधानसभा क्षेत्र झोटवाड़ा एवं विधानसभा क्षेत्र विद्याधर नगर के आंशिक क्षेत्र सम्मिलित होंगे. इस परियोजना के तहत 2500 किलोमीटर की एचडीपीई पाइप लाइन, 210 किलोमीटर डीआई पाइप लाइन बिछाने के कार्य, 46 उच्च जलाशयों का निर्माण कार्य और पम्पिंग मशीनरी एवं इन्टूमेन्टेशन का कार्य किया जाएगा. पहले चरण (फेज-प्रथम, स्टेज-प्रथम) में 563.93 करोड़ रूपये की लागत के कार्य शुरू हैं, जिनमें से लगभग 70 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुके हैं. राज्य सरकार ने पृथ्वीराज नगर क्षेत्र और आसपास आबादी क्षेत्र के विस्तार के तहत तथा आने वाले समय में जनता की दूरगामी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बीसलपुर-जयपुर पेयजल परियोजना शुरू की गई है.

गहलोत ने राजस्थान में पासपोर्ट कार्यालयों की तर्ज पर दस मॉडल उप पंजीयक कार्यालय खोलने के प्रस्ताव को भी स्वीकृति दी है. इनमें जयपुर, जोधपुर, भिवाड़ी, बीकानेर, अजमेर, उदयपुर, कोटा, सीकर, भरतपुर एवं बाड़मेर में मॉडल उप पंजीयक कार्यालय स्थापित करने तथा कार्यालयों के लिए भवन उपलब्ध कराने संबंधित प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की है. मुख्यमंत्री ने प्रदेश के छह केंद्रीय बस स्टैंड का सुदृढ़ीकरण के लिये 15 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की है. इस राशि से केंद्रीय बस स्टैंड (सिंधी कैंप) जयपुर, केंद्रीय बस स्टैंड झुंझुनूं, केंद्रीय बस स्टैंड भरतपुर, केंद्रीय बस स्टैंड उदयपुर, केंद्रीय बस स्टैंड अजमेर और बस स्टैंड जोधपुर (बिलाड़ा, शेरगढ़) में उन्नयन एवं निर्माण कार्य होंगे. सोर्स- भाषा