India-Nepal: भारत ने नेपाल के साथ 3 परियोजनाओं के लिए समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर

काठमांडू: भारत ने नेपाल सरकार के साथ शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों में तीन परियोजनाओं में तेजी लाने और हिमालयी देश में सुरक्षित पेयजल उपलब्ध कराने के लिए मंगलवार को 10.10 करोड़ रुपये से अधिक के समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए.

यहां भारतीय दूतावास ने कहा कि इन परियोजनाओं का कार्यान्वयन नेपाल सरकार के अपने नागरिकों के उत्थान के प्रयासों में भारत सरकार के निरंतर समर्थन को दर्शाता है. करीबी पड़ोसियों के रूप में, भारत और नेपाल व्यापक और बहु-क्षेत्रीय आपसी सहयोग साझा करते हैं.

नेपाल में लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार होगा:
उपरोक्त परियोजनाओं के निर्माण से स्थानीय समुदाय के लिए बेहतर शिक्षा सुविधाएं, बेहतर स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं और सुरक्षित पेयजल सुविधाएं उपलब्ध होंगी और 10.17 करोड़ रुपये की कुल अनुमानित लागत से नेपाल में लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार होगा. भारत ने वर्ष 2003 से नेपाल में 532 से अधिक उच्च प्रभाव विकास परियोजनाओं को अपने हाथ में लिया है और नेपाल के सभी सात प्रांतों में स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल, कनेक्टिविटी, स्वच्छता और अन्य सार्वजनिक उपयोगिताओं के निर्माण के क्षेत्रों में 476 परियोजनाओं को पूरा किया है. सोर्स-भाषा