Saudi Arabia ने US को चेताया, राज्य पर हमले की तैयारी में ईरान

वाशिंगटन: सऊदी अरब ने अमेरिकी अधिकारियों के साथ खुफिया जानकारी साझा की, जिसमें सामने आया है कि ईरान संभवत: उस पर हमले की तैयारी कर रहा है. अमेरिका के तीन अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

सऊदी अरब पर संभावित हमले को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने व्यापक प्रदर्शनों को दबाने के लिए ईरानी बल की कार्रवाई की आलोचना की और यूक्रेन में युद्ध में उपयोग के लिए रूस को सैकड़ों ड्रोन भेजने के उसके कदम की भी निंदा की.

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने एक बयान में कहा कि हम आसन्न हमलों को लेकर चिंतित हैं और हम सऊदी के साथ सैन्य व खुफिया माध्यमों से लगातार सम्पर्क में हैं. बयान के अनुसार हम क्षेत्र में अपने हितों और भागीदारों की रक्षा करने से नहीं हिचकिचाएंगे. इस मामले पर सऊदी अरब या संयुक्त राष्ट्र में ईरान के मिशन ने कोई टिप्पणी नहीं की है.

अपने सऊदी भागीदारों के साथ नियमित रूप से सम्पर्क में:
खुफिया जानकारी साझा करने की पुष्टि करने वाले अधिकारियों में से एक ने बताया कि जल्द ही या 48 घंटों के भीतर’’ हमले का एक विश्वसनीय खतरा बना है. सऊदी द्वारा साझा की गई खुफिया रिपोर्ट के बारे में पूछे जाने पर पेंटागन के प्रेस सचिव ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने कहा कि अमेरिकी सैन्य अधिकारी क्षेत्र में खतरे की स्थिति को लेकर चिंतित हैं. राइडर ने कहा कि हम अपने सऊदी भागीदारों के साथ नियमित रूप से सम्पर्क में हैं.

अमेरिका खतरे की आशंकाओं को लेकर चिंतित:
उन्होंने कहा कि जैसा कि मैंने पहले भी कहा था और मैं फिर कहना चाहूंगा कि हम अपने रक्षा व बचाव के अधिकार को कायम रखेंगे चाहे हमारी सेना कहीं भी सेवा दे रही हो.चाहे वह इराक में हो या कहीं और. अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने विस्तृत जानकारी दिए बिना कहा कि अमेरिका खतरे की आशंकाओं को लेकर चिंतित है. सोर्स-भाषा