Jaipur News: ग्रेटर नगर निगम का 'ग्रेट' घमासान, कौन बनेगा मेयर ? कांग्रेस ने हेमा सिंघानिया और बीजेपी ने रश्मि सैनी पर खेला दांव

जयपुर: ग्रेटर नगर निगम के महापौर पद पर 5 नॉमिनेशन फाइल हुए. इनमें बीजेपी की तरफ से रश्मि सैनी ने नॉमिनेशन फाइल किया. जबकि कांग्रेस की तरफ से हेमा सिंघानिया ने दो फॉर्म भरे. इनके अलावा कांग्रेस की ही राजुला सिंह और नसरीन बानो ने भी नामांकन पत्र दाखिल किया. शनिवार को सुबह 10:30 बजे इनकी स्क्रुटनी की जाएगी और इसके बाद 7 नवंबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे.10 नवंबर को ग्रेटर नगर निगम को उसका नया महापौर मिलेगा. इससे पहले शुक्रवार को बीजेपी और कांग्रेस के महापौर प्रत्याशियों ने अपने नामांकन दाखिल किए. इसके अलावा कांग्रेस के दो अन्य पार्षदों ने भी नामांकन भरा. 

इन प्रत्याशियों ने भरा नामांकन:-
रश्मि सैनी - बीजेपी - वार्ड 12
हेमा सिंघानिया - कांग्रेस - वार्ड 74
राजुला सिंह - कांग्रेस - वार्ड 130
नसरीन बानो - कांग्रेस - वार्ड 32

नामांकन दाखिल करने के बाद शीर्ष नेतृत्व का धन्यवाद देते हुए कांग्रेस प्रत्याशी हेमा सिंघानिया ने कहा कि कांग्रेस के सभी पार्षद एक साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे और जीतेंगे. हालांकि हेमा के साथ कांग्रेस का कोई भी बड़ा नेता नामांकन भराने के लिए नहीं पहुंचा. फिर भी हेमा ने कांग्रेस के सभी नेता उनके साथ होने की बात कही. साथ ही कहा कि बीजेपी के भी कई पार्षद उनके संपर्क में हैं, और इस टिकट से जो नाराज हैं उनको भी मनाया जाएगा. इस दौरान उनके साथ मौजूद रहे हेरिटेज निगम के पार्षद मनोज मुद्गल ने कहा कि ग्रेटर निगम में महापौर बनाने के लिए 74 का जादुई आंकड़ा पूरा होगा.

कांग्रेस की ही राजुला सिंह और नसरीन बानो ने भी नामांकन दाखिल किया:
उधर, कांग्रेस की ही राजुला सिंह और नसरीन बानो ने भी नामांकन दाखिल किया. राजुला सिंह ने बताया कि यदि उनकी पार्टी कैंडिडेट का नॉमिनेशन कैंसिल हो जाता है, तो ऐसी स्थिति में पार्टी को नुकसान ना हो इसलिए उन्होंने नामांकन दाखिल किया है. ऐसे में वो पार्टी के साथ हैं, और डमी कैंडिडेट के तौर पर उन्होंने नामांकन दाखिल किया है. वहीं नसरीन बानो ने कहा कि कांग्रेस से किसी तरह की नाराजगी नहीं है. नामांकन दाखिल करना उनका हक है. हालांकि उन्होंने बिना नॉमिनेशन शुल्क लिए रिटर्निंग अधिकारी पर अधूरा फॉर्म जमा करने का आरोप लगाया. 

शील धाभाई सीनियर लीडर:
उधर, बीजेपी से कैंडिडेट रश्मि सैनी ने भी बीजेपी शीर्ष नेतृत्व का धन्यवाद देते हुए कहा कि उन पर पार्टी ने अपना विश्वास व्यक्त किया है, और एक साधारण कार्यकर्ता को आगे बढ़ने का मौका दिया है. उन्होंने सभी विधायकों का उनको साथ देने पर धन्यवाद दिया. साथ ही कहा कि जो जिम्मेदारी पार्टी ने उन्हें दी है महापौर बनने के बाद वो ग्रेटर नगर निगम की जनता के हित में पूरी जिम्मेदारी के साथ काम करेंगी. उन्होंने कहा कि पार्षद एकजुट है, हालांकि बीजेपी मुख्यालय पर शील धाभाई और उनकी बेटी की ओर से विरोध को लेकर रश्मि सैनी ने कहा कि शील धाभाई सीनियर लीडर है, उनका मार्गदर्शन पहले भी मिलता रहा है और आगे भी मिलता रहेगा. 

सभी पार्षद एकजुट होकर काम करेंगे:
वहीं विद्याधर नगर क्षेत्र के ही रश्मि सैनी के नाम पर 25 में से 12 से ज्यादा पार्षदों की नाराजगी पर उन्होंने कहा कि सभी पार्षद एकजुट होकर काम करेंगे. रश्मि सैनी का नामांकन दाखिल कराने के लिए बीजेपी विधायक नरपत सिंह राजवी, कालीचरण सराफ, अशोक लाहोटी, पूर्व विधायक राजपाल सिंह शेखावत, कैलाश वर्मा और बीजेपी शहर अध्यक्ष राघव शर्मा पहुंचे. उधर, कांग्रेस की ओर से 3 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र दाखिल करने पर चुटकी लेते हुए उपमहापौर पुनीत कर्णावट ने कहा कि कांग्रेस बीजेपी पार्षदों के उनके संपर्क में होने की बात कहती है, लेकिन कांग्रेस के संपर्क में तो कांग्रेस के पार्षद भी नहीं है. यही वजह है कि उनकी 3 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है. 

बीजेपी प्रत्याशी को 100 से ज्यादा पार्षदों का साथ मिलेगा:
कांग्रेस पहले अपने पार्षदों को अपने संपर्क में ले ले. उन्होंने विश्वास जताया कि आज जिस तरह से कांग्रेस का बिखराव खुले तौर पर सामने आया है, ये ऐसे में बीजेपी प्रत्याशी को 100 से ज्यादा पार्षदों का साथ मिलेगा. जहां तक 7 नवंबर को हाई कोर्ट में होने वाली सुनवाई का सवाल है, न्यायिक प्रक्रिया का बीजेपी सम्मान करती है. जिस अलोकतांत्रिक ढंग से बीजेपी के चुने हुए बोर्ड को राज्य सरकार ने षड्यंत्र पूर्वक बर्खास्त किया, उसका न्याय न्यायिक प्रक्रिया से ही मिलेगा. ये लड़ाई लड़ते रहेंगे. इस बीच अब जो सामने चुनाव है, उसमें भी भारतीय जनता पार्टी की रश्मि सैनी जीतकर आएंगी और फिर उनके नेतृत्व में जयपुर शहर को बेहतर नगर निगम दे पाएंगे. 10 तारीख़ को होने वाले महापौर चुनाव के लिए दोनों ही दलो के प्रत्याशियों ने अपने अपने नामांकन पत्र दाखिल कर दिए है अब देखना होगा कि कौनसा प्रत्याशी अपनी विजय पताका फहराने में कामयाब होता है.